खाली पेट काले नमक का पानी पीने से मिलते हैं ये 5 फायदे

0

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी शरीर में कुछ छोटी-मोटी समस्याएं लगी ही रहती हैं। ऐसे में काले नमक का इस्तेमाल करके इन समस्याओं को दूर रखा जा सकता है। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में 1/3 छोटा चम्मच काला नमक घोल कर पीने से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। काले नमक में कई तरह के जरूरी तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। आइए जानिए इसके फायदों के बारे में

1. पाचन शक्ति
कई लोगों की पाचन शक्ति खराब होने की वजह से पेट अक्सर खराब रहता है और उन्हें खाया-पिया कुछ नहीं पचता। ऐसे में काले नमक वाला पानी पीना चाहिए। यह पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को दुरूस्त करता है जिससे भोजन आसानी से पच जाता है।

2. मजबूत हड्डियां
उम्र बढ़ने के साथ हड्डियां कमजोर हो जाती है और उसमें दर्द रहने लगता है। ऐसे में नमक वाला पानी हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

3. त्वचा की समस्याएं
काले नमक में क्रोमियम होता है जो त्वचा पर मुंहासों की समस्या को दूर करता है। इसके अलावा काले नमक वाला पानी एक्जिमा और रैशेज की समस्या से छुटकारा दिला कर त्वचा को साफ और कोमल बनाता है।

4. अच्छी नींद
कई लोगों को रात में नींद न आने की समस्या होती है जिस वजह से उन्हें कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में हर रोज सुबह नमक वाला पानी पीने की आदत डालें। इसमें मौजूद मिनरल दिमाग की तंत्रिका तंत्र को शांत करता है और स्ट्रैस हार्मोन को कम करके रात में अच्छी नींद लाने में मदद करता है।

5. विषैले पदार्थ
नमक वाला पानी पीने से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है और यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है। इससे एसिडिटी की समस्या दूर होती है और पेट साफ रहता है।

Previous articleगे था शेक्‍सपीयर, मर्दों के लिए लिखे रूमानी गीत: ब्रिटिश डायरेक्‍टर
Next articleठंडक ही नहीं बीमारियों भी देता है एयर कंडीशनर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here