गरम पानी नहीं ठंडे पानी से नहाना बचाएगा आपको बीमरियों से

0

ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए ये गाना तो आपने सुना ही होगा, अगर नहीं सुना तो भी कोई बात नहीं है. ये खबर गाने के बारे में नहीं आपकी सेहत से जुड़ी है. गर्मियों में ठंडे पानी से नहाने का मजा ही अलग है, वहीं दूसरी ओर सर्दी के सीजन में तो ठंडे पानी का नाम सुनते ही पूरे शरीर में कंपकंपी आ जाती है.

हाल में एक स्‍टडी के मुताबिक, अगर आप अपनी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करना चाहते हैं तो रोजाना ठंडे पानी से नहाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. ठंडे पानी से नहाने से स्ट्रेस कम होता है और अगर आप सिरदर्द और थकान जैसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो भी आपको बहुत राहत मिलती है.

नीदरलैंड के वैज्ञानिकों ने एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया है. करीब 3000 लोगों पर ठंडे पानी से नहाने की रिसर्च की गई. इस शोध में पाया गया कि ठंडे पानी से नहाने वाले लोग बीमार पड़ने पर बहुत जल्दी रिकवर कर लेते हैं.

स्‍टडी के अनुसार जिन लोगों पर शोध किया गया उनका कहना था कि सुबह ठंडे पानी से नहाने से उन्हें उतनी ही एनर्जी मिलती है जिनती की एक कप कॉफी पीने से मिलती है.

इसके अलावा उन्‍होंने यह भी महसूस किया कि ठंडे पानी से नहाने से उनका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. इसके साथ ही उनका स्ट्रेस लेवल और हेल्थ प्राब्लम्स भी काफी इंप्रूव हए हैं.

Previous articleजिसमें सबका सुख और कल्याण हो वही लोक नीति-मुख्यमंत्री चौहान
Next articleरिलायंस जियो का वेलकम ऑफर की अवधि‍ बढ़ाने के तेयारी में है कंपनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here