गरीबों के घर तक राशन पहुंचाएगी केजरीवाल सरकार

0

केजरीवाल सरकार दिल्ली में अब घर बैठे लोगों को राशन पहुंचाने की तैयारी कर रही है. ई-कॉमर्स कंपनियां जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन की तरह दिल्ली सरकार अब घर-घर राशन पहुंचाएगी. अनाज की चोरी या किसी भी तरह गड़बड़ी के लिए राशन के साथ ही हर घर पर बायोमेट्रिक मशीनें भेजी जाएंगी जिससे उपभोक्ता का वेरिफिकेशन किया जा सके.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फूड एंड डिस्ट्रीब्यूशन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में पब्लिक वितरण प्रणाली के जरिए राशन बांटने की स्थिति का जायजा लिया. मुख्यमंत्री ने विभाग को राशन वितरण के लिए वेंडिंग मशीन लगाने के निर्देश दिए हैं और उसे बायोमेट्रिक सिस्टम से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं.

सरकार जल्द ही लोगों के दरवाजे तक राशन की डिलीवरी करने की तैयारी कर रही है. कैबिनेट के बड़े मंत्रियों उपमुख्यमंत्री और आला अधिकारियों के साथ ली गई बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीडीएस के जरिए राशन बांटने के लिए वेंडिंग मशीन और उसके साथ-साथ बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने के निर्देश दिए हैं. बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए वेंडिंग मशीन उपभोक्ता के पंजों के निशान उसका चेहरा और आधार के जरिए मिलान करेगा और ताकि तय मात्रा के अनुसार राशन का वितरण हो सके.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह जल्दी से जल्दी हर जरूरतमंद को घर तक राशन पहुंचाने की व्यवस्था करें जिससे गरीब तबके को राशन मिलने में आसानी हो और लोगों को ज्यादा परेशान न होना पड़े.

Previous article6 महीने में याेगी ने उत्तर प्रदेश काे राेगी बना दियाः संजय सिंह
Next articleभविष्य में युद्ध क्षेत्र की प्रकृति ‘‘जटिल’’ होगी और लड़ाई का तरीका ‘‘हाइब्रिड’’ होगा-बिपिन रावत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here