गर्मियों का अमृत है ये फल, जानिए हैरान करने वाले फायदे

0

जिस कदर गर्मी बढ़ी है। लोग इस गर्मी में राहत पाने के लिए तरह तरह के उपाय अपना रहे हैं। लेकिन बेल का फल जो न सिर्फ कई औषधीय गुणों से भरपूर है बल्कि गर्मी के लिए अमृत के समान है। बेल का शर्बत आमतौर पर गर्मी में ही मिलता है क्योंकि बेल का फल गर्मी में पकता है। गुणों से भरपूर है बेल बाहर से कठोर और अंदर सॉफ्ट गूदे वाला यह फल का इस्तेमाल पेड़ से टूटने के कई दिन बाद तक भी किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पाया जाता है। प्रोटीन, बीटा कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी।

बेल के शर्बत के बहुत फायदे होते है। गर्मी में भीतर से देता है ठंडक बेल का शर्बत गर्मी के लिए बहुत ही अच्छा फल है। गर्मी के अलावा इससे पेट की गर्मी में भी दूर होती है। और तो और इससे मुंह के छाले और एसिडिटी में भी राहत छुटकारा मिलता है। बेल का शर्बत लू से बचाने में भी काफी लाभदायक है। दिल को सेहतमंद रखता है। कहते है की बेल के शर्बत को तैयार करने के बाद उसमें कुछ बूंदें घी की डालकर अगर रोजाना सेवन किया जाए तो दिल की कई बीमारियों से बच सकते है।

बेल का रस पीने से पेट की समस्या जैसे गैस, कब्ज और अपच में आराम मिलता है। दस्त और डायरिया में फायदेमंद आयुर्वेद में बेल के शर्बत को दस्त और डायरिया में बहुत फायदेमंद माना गया है। बेल को आप चीनी के साथ घोल बनाकर भी पी सकते हैं। खून साफ करता है बेल के शर्बत का सेवन रक्त को साफ रखने में भी मददगार है। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी में शर्बत तैयार करें और फिर उसमें कुछ बूंदें शहद की डालकर नियमित रूम से कुछ दिन तक लें तो रक्त साफ होता है।

Previous articleअब Airtel देगा अनलिमिटेड कॉलिंग/डाटा वाले कॉम्बो प्लान
Next articleहवस मिटाने के लिए मुस्लिम देते हैं तीन तलाक: स्वामी प्रसाद मौर्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here