गाँव में पानी की खेती भी करनी होगी- जिला जन अभियान परिषद् उपाध्यक्ष श्री मोहन नागर

0

बैतूल – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में अल्प वर्षा से उत्पन्न हुई स्थिति के कारण जिला प्रशासन द्वारा जनभागीदारी से चलाये जा रहे पानी रोको अभियान के तहत गुरुवार को घोड़ाडोंगरी, भीमपुर और चिचोली जनपदों में बोरी बंधान, स्टाप डेमों में कड़ी शटर तथा गेट लगाने का द्वितीय चरण गुरूवार पूर्ण हुआ।

गुरूवार को घोड़ाडोंगरी, भीमपुर एवं चिचोली जनपदों में लगभग 250 बोरी बाँध बनाये गए। इस अभियान में ग्राम पंचायतें, जन अभियान परिषद, जनजाति शिक्षा विद्या भारती, अन्य स्वैच्छिक संगठन, सामाजिक, धार्मिक तथा शैक्षणिक संस्थाओं के सदस्यों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया।

जन अभियान परिषद के जिला उपाध्यक्ष व भारत भारती के प्रबंधक श्री मोहन नागर, जन अभियान की जिला समन्वयक श्रीमती प्रिया चौधरी, जनजाति शिक्षा के प्रांत प्रमुख श्री बुधपाल सिंह ने गुरूवार को भीमपुर विकासखंड के अनेक ग्रामों में बन रहे बोरी बंधान का अवलोकन किया तथा ग्राम ग्राम तावड़ी में सौ से अधिक ग्रामीणों, जन अभियान की समितियों के कार्यकर्ताओं, बीएसडब्ल्यू के छात्रों, मेंटर्स, सरपंच, सचिव के साथ ग्राम की नदी पर चार घंटे श्रमदान कर बांध बनाया। इस अवसर पर आयोजित जल कार्यशाला में आसपास के दस गाँवों के युवाओं ने भाग लिया व जल संरक्षण का प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यशाला को संबोधित करते हुए श्री मोहन नागर ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम घर-घर, खेत-खेत और गाँव-गाँव अन्य फसलों के साथ पानी की भी खेती करें। अब जल प्रबंधन, जल संरक्षण के साथ जल संवर्धन के प्रयास भी करने होंगे। इसके लिए वर्षा जल को रोकने के लिए घर, खेत तथा गांवों में छोटी-छोटी जल संरचनाएं तैयार करनी होगी। इस अवसर पर ग्रामीणों ने नदी की सफाई भी की।

कार्यशाला को श्री बुधपाल सिंह, श्रीमती प्रिया चौधरी ने भी संबोधित किया। कार्यशाला के अंत में मेंटर्स श्री लवकेश मोरसे द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

तावड़ी चकढाना में 170 बोरी का बंधान बनाया
जन अभियान परिषद् की जिला समन्वयक श्रीमती प्रिया चौधरी के नेतृत्व में भीमपुर के ग्राम तावड़ी चकढाना में 170 बोरियों के बंधान का निर्माण किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास के छात्र-छात्राओं एवं प्रस्फुटन समिति के सदस्यों द्वारा श्रमदान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here