गांव के सीमांकन, नामातरण एवं बटवारे का कोई प्रकरण लंबित हो, तो उसका भी समय-सीमा में निराकरण किया जाये-कलेक्टर

0

मन्दसौर  – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने बुधवार को सुबह से ग्राम भ्रमण किया। इस दौरान सबसे पहले वे ग्राम बोतलगंज पहुंचे और वहां संचालित कृषि साख संस्था सोसायटी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने फसल बेचने के लिए आये किसानो से चर्चा की तथा गेहूं, चना, लहसुन, सोयाबीन, मक्का आदि के बारे में बातचीत कर विस्तृत जानकारी ली। उन्होने किसानों को आगामी रबी सीजन में बोई जाने वाली फसलों के बारे में जानकारी दी। किसानों को कहा कि वे कम पानी में अधिक पैदावार देने वाली फसलों का उत्पादन लेने में रूचि लें। यहीं पर किसानों को मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देकर कलेक्टर ने किसानों को बताया कि इस योजना के तहत पंजीयन कराने की अंतिम तारीख 11 अक्टूबर है, अतः क्षेत्र के सभी किसान नजदीकी फसल खरीदी केन्द्र में जाकर फौरन अपना पंजीयन करा लें।

थड़ोद का किया औचक निरीक्षण
इसके पश्चात कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ग्राम पंचायत थड़ोद पहुंचे और वहां किसानों से विस्तार से चर्चा की। उन्होने किसानों को राज्य शासन द्वारा हाल ही में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री भांवातर भुगतान योजना के बारे में बताया। किसानों को योजना समझाते हुए उन्होने कहा कि अगर किसान मंडी में फसल को बेचता है और उसको संबंधित फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दाम मिलता है, तो भाव में आये अंतर की राशि राज्य सरकार उन्हें सहायता राशि के रूप में देगी। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में भी जानकारी देते हुए उन्होने कहा कि सभी किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी-अपनी सभी फसलों का बीमा करा लें, ताकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा आने पर किसानों को मुआवजा/राहत राशि मिल सके। उन्होंने कहा कि फसल कटाई के बाद अगर कोई किसान फसल बीमा की श्रेणी में आता है तो उसे ही मुआवजा राशि मिलेगी। यदि किसान फसल बीमा की श्रेणी में नहीं आता है तो उसको यह राशि नहीं मिल पायेगी। इस दौरान उन्होने गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना में बने मकानों, शासकीय प्राथमिक विद्यालय एवं आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्माण किये गये पुराने एवं नए मकानों का भी निरीक्षण किया। जिन मकानों के कार्य अभी चल रहे हैं उनका निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। आवास योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि गांव के ऐसे सभी जरूरतमंद, जिसके पास अभी खुद का पक्का मकान नहीं है, उन सभी को सरकार वर्ष 2022 तक पक्के मकान बनाकर दे देगी। नाली एवं कचरा प्रबंधन के बारे में बताते हुए उन्होने कहा कि इसके लिए ग्राम पंचायत को बजट मिलता है, इसका सही उपयोग करें। उन्होंने गांव सरपंच, पटवारी एवं तहसीलदार को निर्देश दिये कि गांव में जहां भी शासकीय या गैर शासकीय भूमि पर अतिक्रमण हो, उसे तुरंत ही हटाया जाए।

उन्होने कहा कि गांव में कोई भी पेंशन मिलने से वंचित न रहे, अगर पेंशन का कोई प्रकरण लम्बित हैं तो उसका जल्द से जल्द निराकरण करें। कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने भ्रमण के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि गांव के सीमांकन, नामातरण एवं बटवारे का कोई प्रकरण लंबित हो, तो उसका भी समय-सीमा में निराकरण किया जाये। गांव में चल रहें सभी प्रकार के निर्माण कार्यो के बारे में विस्तार से जानकारी ली और कहा कि सीसी रोड निर्माण का कोई भी काम पेंडिंग न रहे। उन्होंने बताया कि गांव में सीसी रोड़ निर्माण के लिए वर्ष 2018 के बाद राशि आवंटन बंद कर दिया जायेगा। भ्रमण के दौरान शासकीय प्राथमिक विद्यालय थडोद में पहुंचकर कलेक्टर ने बच्चों से बातचीत की, बच्चों का ग्राफ के आधार पर बना हुआ चार्ट व शाला सिद्धि योजना का चार्ट भी देखा। उन्होने बच्चों के टीकाकरण के बारे में भी विस्तृत जानकारी ली। बच्चों का सामान्य ज्ञान जांचने के लिए उनसे पुस्तके पढ़वाई, शाला के बेसलाइन टेस्ट की रिपोर्ट भी देखी।

Previous articleमुंगावली विधायक के निधन पर कलेक्‍टर सहित अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने दी श्रद्धांजलि
Next articleमध्यप्रदेश में खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है- मुख्यमंत्री श्री चौहान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here