गांव को साफ-सुथरा बनाने में महिलायें और युवा वर्ग सक्रियता से अपनी अहम भूमिका निभायें- कलेक्टर

0

नरसिंहपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर डॉ. आरआर भोंसले ने कहा है कि गांव को साफ-सुथरा बनाये रखने में सभी ग्रामवासी सहभागी बनें। इसमें गांव के प्रत्येक परिवार की सहभागिता हो। गांव की महिलायें और युवा वर्ग इसमें सक्रियता से अपनी अहम भूमिका निभायें। ग्राम पंचायत और सरपंच स्वच्छता अभियान के ध्वजवाहक बनें। डॉ. भोंसले जनपद पंचायत चीचली के ग्राम शाहपुर में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन में महिलाओं की भागीदारी के संबंध में आयोजित कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिले में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य को गति देने के लिए ग्राम शाहपुर क्लस्टर में इसकी शुरूआत की गई है। इस क्लस्टर में चीचली जनपद पंचायत की 11 ग्राम पंचायतों शाहपुर, करपगांव, बटेसरा, खड़ई, सिल्हैटी, धमेटा, कनवास, भैरोपुर, इमलिया-बघौरा, टेकापार और टिकटोली को शामिल किया गया है। इन ग्राम पंचायतों के अंतर्गत आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को इसमें जोड़ा गया है।

कलेक्टर ने आगे कहा कि गांव के कचड़ा और गंदे पानी के प्रबंधन के लिए गांव में रणीनति तैयार की जावे। जिले को ओडीएफ बनाने के लिए जिस प्रकार की गतिविधियां संचालित की गई थी, वे सभी गतिविधियां ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के अभियान में भी संचालित की जावें। इसके लिए गांव में प्रेरक समूह/ निगरानी समिति का गठन किया जावे। प्रत्येक घर में सड़ने वाला गीला कचड़ा और सूखा कचड़ा अलग-अलग इकट्ठा किया जावे। कचड़े का संग्रहण लाल एवं पीले रंग के अलग-अलग डिब्बे में किया जावे। नाडेप टांकों में गीले/ जैविक कचड़े से खाद बनाने का कार्य किया जावे। उन्होंने स्वच्छता अभियान के अंतर्गत स्वसहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों से जोड़कर उनकी और ग्राम पंचायत की आमदनी बढ़ाने के बारे में नवाचार करने पर जोर दिया। इसके लिए आजीविका मिशन के अधिकारी को निर्देशित किया गया।

कलेक्टर ने कहा कि ठोस एवं तरल एवं अपशिष्ट प्रबंधन के अभियान की शुरूआत जिले में शाहपुर से की जा रही है। ग्रामवासी इस अभियान को पूरी तन्मयता और रचनात्मकता के साथ रणनीति बनाकर क्रियान्वयन करें। गांव के सभी परिवार अपने घरों के आसपास को साफ-सुथरा रखकर इस अभियान में सहभागी बनें। गंदगी से अनेक प्रकार की बीमारियां होती हैं। साफ-सफाई रखने से इन बीमारियों से बचाव होगा। डॉ. भोंसले ने प्रधानमंत्री के जन्मदिवस 17 सितम्बर से स्वच्छता अभियान शुरू करने का आग्रह लोगों से किया।

कार्यक्रम में मंदसौर जिले की ग्राम पंचायत दलौदा-चौपाटी में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के प्रेरक कार्यों को पॉवर प्वांइट प्रजेंटेंशन के माध्यम से बताया गया। इसमें बताया गया कि किस तरह से इस ग्राम पंचायत ने स्वच्छता अभियान के माध्यम से अपनी आय में बढ़ोत्तरी की।

भारत मिशन के जिला समन्वयक राजेश तिवारी ने जिले में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की कार्य योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस अभियान में एक-एक घर का सर्वे होगा। शाहपुर क्लस्टर की डीपीआर तैयार हो गई है।
ग्रामीणों से चर्चा

कलेक्टर डॉ. भोंसले ने शाहपुर और आसपास के ग्रामों के लोगों से चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी और निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि गांवों में पेयजल व्यवस्था सुचारू रहे और आवश्यकतानुसार नल-जल योजना व पाईप लाइन के कार्य कराये जावें।

कार्यशाला में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी राजेन्द्र राय, तहसीलदार रामजीलाल वर्मा, सीईओ जनपद पंचायत बीएस ठाकुर, जिला प्रबंधक आजीविका मिशन राजकुमार मालवीय, बीआरसी डीके पटैल, ग्राम पंचायतों के सरपंच, अन्य अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here