गूगल से टक्कर लेने के लिए अब माइक्रोसॉफ्ट Bing से सर्च करने पर देगा रिवॉर्ड

0

माइक्रोसॉफ्ट वैसे तो अपने सर्च इंजन Bing आए दिन गूगल से टक्कर लेने के लिए नए फीचर्स लाती है. लेकिन अब कंपनी ने अब सर्च करने पर यूजर को पैसे देगी.

माइक्रोसॉफ्ट ने रिवॉर्ड प्रोग्राम की शुरुआत करके यूजर्स को Bing की तरफ आने को कह रही है. इसे गूगल से टक्कर लेने के लिए कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा कदम कहा जा सकता है. लेकिन यह आक्रामक भी है, क्योंकि इसमें सर्च करने पर पैसे देने की स्कीम है.

बिंग सर्च इंजन यूज करने पर माइक्रोसॉफ्ट पॉइंट के तौर पर रिवॉर्ड देगा जिसे पैसे में तब्दील किया जा सकता है.

रिवॉर्ड पाने के लिए यूजर्स को अपने माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से बिंग में लॉगइन करना होगा. इतना ही नहीं, अगर यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर ऐज यूज करेंगे तो प्वॉइंट्स डबल हो जाएंगे. यानी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने ब्राउजर को भी एक पुश दिया है.

हर एक बिंग सर्च पर यूजर्स को तीन प्वॉइंट दिए जाएंगे, लेकिन अगर आपने माइक्रोसॉफ्ट ऐज के जरिए बिंग सर्च किया तो यह प्वॉइंड डबल हो जाएगा यानी छह प्वॉइंट.

उदाहरण के तौर पर अगर आपने दिन में बिंग पर 10 चीजों को सर्च किया है तो इसके लिए 60 प्वॉइंट्स दिए जाएंगे. यह Level 1 यूजर्स के लिए होगा.

Level 1 से प्रोमोट हो कर लेवल 2 तक जाने के लिए एक महीने में 500 प्वॉइंट कलेक्ट करने होंगे. इसके बाद आप लेवल 2 हो जाएंगे और हर दिन 150 प्वॉइंट्स कलेक्ट कर सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक बिंग पर किए गए सर्च कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में किए जा सकते हैं. सर्च लिमिट हर दिन रिसेट किए जाएंगे यानी दूसरे दिन फिर से प्वॉइंट कलेक्ट किए जा सकते हैं.

बिंग सर्च के जरिए कमाए गए प्वॉइंट्स को माइक्रोसॉफ्ट के प्राइज के लिए एक्स्चेंज किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर माइक्रोसॉफ्ट के एक साल वाले Groove Music Pass के लिए आपको 1 लाख 10 हजार प्वॉइंट्स की जरूरत होगी. अगर लेवल 2 मेंबर हैं तो इसके लिए 99 हजार प्वॉइंट्स से भी काम चलेगा.

फिलहाल दुनिया भर में सर्च इंजन बाजार में 77.98 फीसदी शेयर के साथ गूगल नंबर-1 पर है. बिंग 7.8 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि चीन का सर्च इंजन Baidu तीसरे नंबर पर है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here