गौवंश की रक्षा के लिए गौशाला विहीन विकासखण्डों मे भी गौशाला पंजीयन के लिए प्रयास करे-कलेक्टर

0

डिंडोरी – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में स्थिति गौ शालाओं में गौ वंश की संख्या के आधार पर गौ शालाओं में सुविधाए बढ़ाई जायेगी और गौ शालाओ की बुनियादी सुविधाएं जैसे चारा, पानी, भूमि, शेड इत्यादि के लिए आर्थिक सहायता भी उपलब्ध कराई जायेगी। इससे गौ शालाओ को आर्थिक रूप से सशक्त एवं स्वावलम्बी बनने में मद्द मिलेगी। कलेक्टर श्री अमित तोमर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में समिति के कार्यो एवं प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमति सुनीता रावत, उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के. बाजपेयी, उपसंचालक कृषि श्री सराठे, पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी शहपुरा डॉ. एन.एस.कुलस्ते, नगर परिषद एवं कृषि उपज मंडी डिण्डौरी-शहपुरा के प्र्रतिनिधि, गौपालन एवं पशुधन संवर्धन बोर्ड द्वारा नामांकित सदस्य (उपाध्यक्ष) श्री अरूण अवधिया, सदस्य श्री चेतन चौहान सहित जिले में पंजीकृत गौशालाओं के संचालक उपस्थित थे।

आयोजित बैठक में गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति के सदस्यों ने बताया कि उनके द्वारा गौवंश की सेवा पूरे मानवीय भावनाओं से की जाती है और जप्त गौवंश की अभिरक्षा एवं अभियोजन की कार्रवाई के निराकरण के लिए जिला प्रशासन का सहयोग किया जाता है। उन्होने बताया कि इसी प्रकार से अशक्त, वृद्ध एवं कमजोर पशुओ को भी गौशालाओ में रखकर उन्हे चारा, पानी दिया जाता है और उनका समुचित उपचार किया जाता है। कलेक्टर ने कहा कि समिति के द्वारा जिले में गौवंश की रक्षा के लिए गौशाला विहीन विकासखण्डों मे भी गौशाला पंजीयन के लिए प्रयास करे। जिससे गौवंश को संरक्षण दिया जा सके और उनकी सुरक्षा बनी रहे। कलेक्टर ने इसी प्रकार से गौशाला में रखी गई गौवंश के लिए चारा, पानी एवं उनके उपचार का समुचित प्रबंध कराने को कहा। जिले के पडत भूमि में चारागाह विकास कार्यक्रम को संचालित करने को कहा। जिससे गौशालाओं में रखी गई गौवंश को पर्याप्त चारा उपलब्ध कराया जा सके।

1 लाख 46 हजार की राशि स्वीकृत
कलेक्टर श्री तोमर ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित गौपालन एवं पशुधन संवर्धन समिति की बैठक में जिले में स्थित गौसेवा समितियों को 1 लाख 46 हजार 946 रूपये की राशि स्वीकृत करने के निर्देश दिए है। उक्त राशि में से गौशाला समितियों के गौवंशों के लिए चारा, भूसा का प्रबंध किया जायेगा।

Previous articleराजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें- कलेक्‍टर
Next articleकार्यक्रम में आने वालों के लिए आगमन, निर्गमन से लेकर बैठने के लिए उत्तम व्यवस्था की जाए-मंत्री श्री सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here