गौशालाओं की चैक लिस्ट के आधार पर एक माह में जॉच करें – कलेक्टर

0

कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने आज समयसीमा की बैठक में शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों को सुधारने के लिये चरणबद्ध तरीके से कार्यवाही करने के निर्देश जिला अधिकारियों को दिये। उन्होने अधिकारियों को तीन चरणों में पहले कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने फिर वेतन काटने और फिर निलम्बित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने शिक्षा विभाग के अधिकारी को गबन करने वाले कर्मचारियों के विरूद्ध विभागीय जॉच संस्थित करने और एफआईआर कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवा को चैक लिस्ट तैयार कर जिले की सभी 31 गौशालाओं की जॉच कर आगामी बैठक में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने शिक्षा विभाग के अधिकारी सी.एल.सालित्रा को ग्राम लुणी तहसील ताल की सेवा निवृत्त शिक्षिका धरमावती राठौर के स्वत्वों के भुगतान संबंधी प्रकरणों में रूपये तीन लाख 65 हजार की रिश्वत लेकर वापस कर देने वाले विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को लिपिक के विरूद्ध विभागीय जॉच संस्थित करने के साथ ही कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होने तत्कालिन बी.आर.सी. अशोक कुमार मुजाल्दे के द्वारा किये गये 66 लाख रूपये के गबन के प्रकरण में निलम्बन, विभागीय जॉच और एफआईआर कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने लगातार कर्तव्य से अनुपस्थित रहने वाले बिरमावल संकुल के शिक्षक जगदीश भंवर के विरूद्ध विधिवत कार्यवाही कर सेवा से पृथक करने के निर्देश दिये। उन्होने जेतपाड़ा, भूरीघाटी और गुजरपाड़ा जैसी लगातार बंद रहने वाली शालाओं के शिक्षकों के विरूद्ध भी कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

अगले तीस दिनों तक होगी गौशालाओं की जॉच
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने प्रतिदिन एक गौशाला की जॉच के निर्देश उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. राणा को दिये है। उन्होने कहा हैं कि गौशालाओं को मिलने वाली अनुदान राशि, गौशालाओं में दर्शाई जा रही गायों की संख्या, उनके लिये चारे और पानी की व्यवस्था, स्वास्थ्य परीक्षण के उपायों और गौशालाओं के दस्तावेजों का संधारण इत्यादि सभी का एक चैक लिस्ट बनाकर सत्यापन आगामी एक महिने तक किया जायेगा। कलेक्टर ने जिला में मौजूद 31 गौशालाओं में से प्रतिदिन एक गौशाला का निरीक्षण कर एक माह पश्चात पूरी रिपोर्ट रखने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने उप संचालक पशु चिकित्सा को रेण्डमली तीन-चार गौशालाओं का निरीक्षण करने हेतु निर्देशित किया।

खेल सामग्री वहा दे जहा उपयोग हों
कलेक्टर ने बैठक में जिला खेल अधिकारी को निर्देशित किया कि खेल सामग्री उन विद्यालयों को प्रदान की जाये। जहा खेल के मैदान भी और विद्यार्थी उनका उपयोग कर सकें। उन्होने नाराजगी जताई की शासन द्वारा प्राप्त खेल की सामग्री का समुचित उपयोग नहीं हो पा रहा हैं और ऐसे विद्यालयों को सामग्री प्रदान कर दी गई है। जहा उनके बेहतर रखरखाव का भी इंतजाम नहीं है। कलेक्टर ने जिला अधिकारी को शिक्षा विभाग से समन्वय कर उपयुक्त विद्यालय में खेल सामग्री वितरण के निर्देश दिये है। उन्होने जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों के साथ ही अन्य स्थानों पर भी निर्मित होने वाले खेल मैदानों की समुचित जानकारी तथ्यात्मक रूप से अगली बैठक में प्रस्तुत करने को निर्देशित किया है।

बाजना की असुरक्षित पेयजल टंकी दो दिन में गिरवायें
कलेक्टर ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री के.पी.वर्मा को बाजना में मौजूदा पेयजल की टंकी के असुरक्षित होने संबंधी शिकायतों के मद्देनजर टंकी को दो दिन में गिरवाने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने कहा हैं कि इसके पूर्व बाजना वासियों को पेयजल की आपूर्ति बाधित न हो इसके लिये भी आवश्यक इंतजाम किये जाये। बैठक में कार्यपालन यंत्री द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायत में पेयजल की आपूर्ति सतत रहे इसके लिये आवश्यक वाल्व उपलब्ध करवाये गये है। साथ ही स्थानों को भी चिन्हाकिंत कर दिया गया है। श्रीमती सुन्द्रियाल ने उन्हें विभागीय तौर पर वाल्व लगाने के निर्देश दिये है।

क्या कण्डम वाहनों की निलामी एक महिने में करा सकेगें?
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने संयुक्त संचालक उज्जैन स्वास्थ्य विभाग मेहता से दूरभाष पर पुछा कि क्या वे कण्डम वाहनों की निलामी एक महिने में करा सकने में सक्षम है। बैठक में विगत डेढ़ साल में भी बारह कण्डम वाहनों की निलामी नहीं होने पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे को संयुक्त संचालक से दूरभाष पर बात कराने के निर्देश दिये थे। सीएमएचओ डॉ. ननावरे ने बताया कि मात्र एक वाहन की निलामी हुई है। 11 की नहीं हो सकी। कलेक्टर ने संयुक्त संचालक डॉ. मेहता से कहा कि एक माह में कण्डम वाहनों की निलामी संबंधी की गई कार्यवाही से वे स्वयं उन्हें अवगत करायें।

आधे अधूरे निर्मित स्कूल भवन क्यों
कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत निर्मित आधे अधूरे भवनों पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होने कहा कि उनके भ्रमण के दौरान हर जगह इस प्रकार के भवन दिखाई दे रहे है जो कि विभागीय कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाते है। कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत कार्यरत सहायक यंत्री के माध्यम से ऐसे सभी भवनों को पूर्ण कराने की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होने कहा हैं कि दस्तावेजी कार्यवाही में अपूर्णता हैं तो उसको पूर्ण किया जाकर राशि का भुगतान कराया जाये ताकि उन भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण हो सके और उनका समुचित लाभ विद्यार्थियों को मिल सकें।

विद्यार्थियों और बच्चों के आधार कार्ड संयुक्त कार्यवाही कर बनवाये
कलेक्टर ने सर्व शिक्षा अभियान और महिला बाल विकास विभाग को संयुक्त कार्ययोजना बनाकर स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों और आंगनवाड़ियों के बच्चों के आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिये। समयसीमा की बैठक में प्रभारी जिला कार्यक्रम समन्वयक अंकिता पण्ड्या ने बताया कि आलोट और बाजना में आधार कार्ड निर्मित होने से शेष रहने वाले विद्यार्थियों और बच्चों की संख्या सर्वाधिक है। आधार मशीनों की कमी के कारण कार्ड तैयार कराने में दिक्कत आ रही है। कलेक्टर ने संयुक्त कार्ययोजना बनाकर आधार मशीन संचालकों की नामजद, दिनांक एवं स्थानवार ड्यूटी लगाने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा है कि जो मशीन संचालक निर्धारित दिनों में काम नहीं करेगें। उनके लायसेंस निरस्त कर दिये जायेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here