ग्रामीणों को रोग से बचाव के लिए जागरूक करें-कलेक्टर

0

राजगढ़ – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में स्वाइन फ्लू एवं मौसमी बीमारियों के रोगी पाए जाने की जानकारियों के मद्देनजर कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा ने काम्बेट टीम को प्रभावी नियंत्रण हेतु जरूरी प्रबंध करने के निर्देश दिए है। उन्होंने निर्देशित किया है कि चिकित्सीय अमला जिले की झालावाड़- राजस्थान सीमा से लगे समस्त ग्रामों में शिविर लगाएं। ग्रामीणों को रोग से बचाव के लिए जागरूक करें और स्वाइन फ्लू पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सजग एवं सतर्क रहे। इसी तरह उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाले बच्चों पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ध्यान रखें। बच्चों सर्दी-जुखाम आदि के लक्षण पाए जाने पर वे स्वास्थ्य केन्द्रों से संपर्क करें और बच्चों के अभिभावकों को आवश्यक सलाह दें। उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं से भी मदद लेने के निर्देश दिए। संक्रामक रोगों पर नियंत्रण हेतु उन्होंने जिला स्तर से सतत मानिटरिंग करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को भी दिए। उन्होंने यह निर्देश आयोजित समय-सीमा में समीक्षा के दौरान दिए।

बैठक में उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति में विलंब नही करने महिला बाल विकास को, पेयजल स्त्रोतों के शुद्धिकरण एवं क्लोरिनेशन करने तथा ऐसे हेण्डपंप जिनका पानी पीने योग्य नही हो तथा दूषित हो, उनमें लाल निशान लगाने तथा पीने योग्य नही लिखने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए। इसके साथ ही उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेय जलस्त्रोत सूखने की संभावना वाले हेण्डपंपों एवं स्त्रोतों को चिन्हित करने एवं आवश्यक कार्ययोजना बनाने, जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों को उनके विभाग की ऐसी समस्त योजनाएं जो लोक सेवा गारंटी अधिनियम अंतर्गत आती, के प्रति संवेदनशील रहने तथा समय सीमा में चिन्हित सेवाएं आवेदक को देने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने कृषि, उद्यानिकी, लीड बैंक प्रबंधक एवं सहकारी बैंक को निर्देशित किया कि जिले का कोई भी कृषक अपनी अधिसूचित फसल का फसल बीमा कराने से चूके नही। उन्होंने कहा कि ऐसे कृषक जो अऋणी है, कि पहचान कर लक्षित करने और उनकी फसल का बीमा कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्यमंत्री स्वरोजगार, आर्थिक कल्याण एवं युवा उद्यमी योजना की समीक्षा के दौरान माह सितंबर 2017 तक जिले के कुल लक्ष्य की 50 प्रतिशत उपलब्धि हासिल नही करने वाले विभागों के प्रति अंसतोष जाहिर किया तथा संबंधित समस्त नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने माह अक्टूबर अंत तक मुख्यमंत्री स्वरोजगार, आर्थिक कल्याण एवं युवा उद्यमी योजना के शतप्रतिशत लक्ष्यों को प्राप्त नही करने वाले अधिकारियों को शोकाज नोटिस जारी करने तथा सहयोग नही करने वाले बैंकर्स के विरूद्ध धारा-133 के तहत कार्रवाई करने हेतु नोटिस जारी करने के निर्देश अनुविभागीय दण्डाधिकारियों राजस्व को निर्देशित किया।

इसके साथ ही उन्होंने समय सीमा बैठक में अनुपस्थित विभिन्न विभागों के कार्यालयों प्रमुखों पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने उच्च शिक्षा विभाग के नोडल अधिकारी को निर्देशित किया कि देश की प्रतिष्ठित एवं ख्यातिनाम विश्व विद्यालयों में सर्वोच्च अंक प्राप्त कर प्रवेश के इच्छुक छात्रों को शासन से मदद मिलें, के उद्येश्य से आवश्यक पत्र शासन को लिखने हेतु निर्देशित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here