ग्रीस-टर्की बॉर्डर इलाके में भूकंप के झटके, दो लोगों की मौत

0

टर्की और ग्रीक अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को एथेंस सागर में प्रमुख टर्की और यूनानी पर्यटन स्थलों के निकट भूकंप में दो लोगों की मौत हो गई. भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है.

यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप, जो 1:31 बजे (गुरुवार को 2231 GMT) मुगल प्रांत में दक्षिण-पश्चिमी तटीय शहर मर्मारिस में आया. कोस के महापौर जॉर्ज किरिटिस ने  बताया कि इस भूकंप से ग्रीक द्वीप में कम से कम दो लोग मारे गए और कई घायल हुए. ग्रीस की अग्निशमन सेवा ने कहा कि उसने क्षतिग्रस्त बिल्डिंग से तीन घायल व्यक्तियों को बचाया था.

तुर्की के आपदा और इमरजेंसी मैनेजमेंट प्रेसीडेंसी (एएफएडी) के अध्यक्ष, मेमेट हलीस बिल्डेन ने नागरिकों को आने वाले झटके के बारे में चेतावनी दी. साथ ही उन्होंने कहा कि इस भूकंप से टर्की में कोई भी बड़ी क्षति नहीं हुई है.

बिल्डेन ने प्रसारक सीएनएन तुर्क को बताया कि हमारे लोगों को पता होना चाहिए कि भूकंप के झटके आ रहे हैं, इसलिए लोगों को क्षतिग्रस्त या कमजोर जगहों  में जाने से रोकना चाहिए,

एएफएडी की वेबसाइट पर डाटा में कम से कम 13 आफ़्टरशोक (12 तुर्की में और एक ग्रीस में) दिखाया गया है जिसमें से 5 में 4.0 तीव्रता से अधिक है. झटके में से एक एक परिमाण 4.6 था जो 1:52 बजे (गुरुवार को 2252 जीएमटी) पर आया.

मुगल प्रांत के टेलीविजन फुटेज में दिखाया गया कि सैकड़ों लोग अपनी इमारतों को छोड़कर सड़कों पर इंतजार कर रहे थे, वहीं दूसरे इमारतों से भाग कर सड़कों पर निकल आए थे. भूकंप के कारण कारों हिल रही थी.

मुगल के गवर्नर एसेंगुल सीवेलेक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि प्रारंभिक रिपोर्टों में पता चला है कि कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि बहुत से लोगों को मामूली चोटें आई हैं और सड़कों पर नागरिकों को आपूर्ति और सहायता प्रदान की जाएगी.

बोड्रम के मेयर ने कहा कि भूकंप से कुछ पुरानी इमारतों पर छोटी सी दरारें आईं थीं.

यूरोपीय भूकंप एजेंसी ईएमएससी ने कहा कि भूकंप एक सुनामी का कारण हो सकता. वहीं यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप, शुरू में एक परिमाण 6.9 के रूप में रिपोर्ट किया गया था.

टर्की के एएफएडी ने बताया कि अस्थायी इलाके में 6.3 की तीव्रता थी, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि एजियन तट पर भूकंप महसूस हुआ था.बता दें कि टर्की भूकंप से ग्रस्त है क्योंकि यह अरब प्लेट और यूरेशियन प्लेट के बीच स्थित है.

बता दें कि अक्टूबर 2011 में 7.2 तीव्रता और शक्तिशाली भूकंप के झटकों से टर्की के पूर्वी प्रांत के वान में 600 से अधिक लोग मारे गए थे. 1999 में, देश के घनी आबादी वाले उत्तर-पश्चिम में दो बड़े भूकंपों में लगभग 20,000 लोग मारे गए थे.

Previous articleसऊदी अरब: मकान में आग लगने से 10 भारतीयों की मौत, 6 घायल
Next articleगोरा होने के लिए लगाते हैं क्रीम, तो हो जाएं सावधान!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here