ग्लोबल स्किल समिट एक जून को भोपाल में

0

ग्लोबल स्किल एंड एम्प्लॉयमेंट समिट-2017 भोपाल में आगामी एक जून को आयोजित होगी। समिट में कौशल विकास और रोजगार पर केन्द्रित 6 सेमिनार होंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रालय में इस समिट की तैयारियों की समीक्षा की। समिट में केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री श्री राजीव प्रताप रूड़ी और उद्योग जगत के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रोजगार के नये अवसर की सृजन की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण समिट है। इस महत्वपूर्ण आयोजन की सभी तैयारियाँ समय-सीमा में पूरी करें। समिट में 437 इंटेंशन टू एम्प्लॉय होंगे, जिनके माध्यम से तीन लाख 17 हजार 451 रोजगार का सृजन होगा। समिट में 214 इंटेंशन टू स्किल होंगे, जिनके माध्यम से 2 लाख 22 हजार 816 व्यक्ति का कौशल विकास किया जायेगा।

बैठक में बताया गया कि समिट के दौरान जिन विषयों पर सेमिनार आयोजित होंगे उनमें विनिर्माण क्षेत्र में कौशल विकास और रोजगार के अवसर, रोजगारोन्मुखी उच्च शिक्षा, स्व-रोजगार के अवसर, कुशल जनशक्ति की भर्ती में अवसर और चुनौतियाँ, महिलाओं के लिये कौशल उन्नयन एवं रोजगार तथा पर्यटन क्षेत्र में कौशल विकास एवं रोजगार के अवसर शामिल हैं। समिट में कौशल विकास के लिये विभिन्न एम.ओ.यू. होंगे। समिट में लगभग 1500 प्रतिनिधि के अलावा कौशल विकास क्षेत्र के प्रमुख सलाहकार, शैक्षणिक संस्थानों के निदेशक, बैंकिंग क्षेत्र के प्रतिनिधि, नियोजनकर्ता एजेंसियाँ, युवा सशक्तिकरण के लिये काम कर रहे प्रमुख एनजीओ शामिल होंगे।

ईज ऑफ डूईंग में प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ बनायें
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2016 में किये गये निवेश प्रस्तावों के क्रियान्वयन की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिये कि इन प्रस्तावों की लगातार मॉनिटरिंग की जाये। ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के क्षेत्र में प्रदेश को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिये कार्य करें। बताया गया कि इन्वेस्ट पोर्टल के माध्यम से सिंगल विण्डो सिस्टम के तहत विभिन्न विभाग से संबंधित 30 सेवाएँ उपलब्ध करवाने की तैयारी की जा रही है।

बैठक में राज्य रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमन्त देशमुख, मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिवद्वय श्री अशोक वर्णवाल और श्री एस.के. मिश्रा, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग श्री मोहम्मद सुलेमान सहित संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Previous articleXiaomi के 12 घंटे में बिके 5 करोड़ रुपए के प्रोडक्ट
Next articleदेश के सबसे लंबे पुल का PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, ये है इसकी खासियत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here