घर का पानी घर में, गाँव का पानी गाँव में और खेत का पानी खेत से बाहर नहीं जाने दें- श्री मोहन नागर

0

बैतूल- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला जन अभियान समिति के उपाध्यक्ष एवं भारत भारती के संचालक श्री मोहन नागर की विशेष उपस्थिति में पानी रोको अभियान के तहत शुक्रवार को आमला और बैतूल जनपद पंचायत में कार्यशालाएं आयोजित की गईं। जिनमें सभी पंचायतों के सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक, उपयंत्री, जन प्रतिनिधि, ब्लाक समन्वयक, पंचायत समन्वय अधिकारी तथा अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष श्री मोहन नागर ने कहा कि आज हमें जल के प्रति सबसे ज्यादा संवेदनशील होने की जरूरत है। जो व्यक्ति जल के प्रति संवेदनशील नहीं है वह किसी के प्रति संवेदनशील नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि आज अल्पवर्षा के समय हमें जहाँ जल उपयोग के प्रति अनुशासित होना पड़ेगा, वहीं जल संरक्षण के लिए भी आगे आना होगा।

श्री नागर ने सबसे आग्रह किया कि घर का पानी घर में, गाँव का पानी गाँव में और खेत का पानी खेत से बाहर नहीं जाने दें, तभी हम आगे के जल संकट से सामना कर पायेंगे। उन्होंने वर्षा जल को बोरी बंधान द्वारा रोकने की तकनीक बताते हुए कहा कि बाँध वहाँ बनाये, जहाँ सबसे ज्यादा जल भराव हो। दो बोरियों के बीच दो से तीन फुट का अंतर रख उसमें काली मिट्टी का भराव करें। श्री नागर ने पावर पाइंट के माध्यम से जल प्रबंधन और संरक्षण के अनेक तरीके बताए। उन्होंने ग्राम के लोगों से आग्रह किया कि वे अपने गाँव की धरती संरचना और उस पर जल के बहाव का अध्ययन करें। हमारे गाँव की जमीन से पानी बहना नहीं रेंगना चाहिए तथा रेंगते-रेंगते रुककर धरती के अंदर किसी स्रोत में समा जाना चाहिए। श्री नागर ने सबसे आग्रह किया कि हर ग्रामवासी अपने गाँव की नदी को गंगा और ताप्ती ही माने। उसका पूजन करें तथा उसे गंदा न करें।

कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री शीला दाहिमा सहित तहसीलदार, जनपद पंचायत कार्यपालन अधिकारी भी उपस्थित थे। उन्होंने स्वच्छता अभियान तथा अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here