चीन ने सैनिकों की जासूसी के लिए स्मार्टफोन सॉफ्टवेयर तैयार किया

0

चीन की सेना ने अपने सैनिकों की जासूसी के लिए स्मार्टफोन निगरानी सॉफ्टवेयर तैयार किया है. इसके जरिए किसी सैनिक द्वारा संवेदनशील सूचना लीक करने या ब्लैकआउट के दौरान मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर अधिकारियों को अलर्ट मिल जाएगा.

चीन की सेना के समाचार पत्र में रविवार को प्रकाशित खबर में कहा गया है कि पीएलए रॉकेट (मिसाइल) फोर्स ने सेना में स्मार्टफोन इस्तेमाल के बेहतर नियमन के लिए एक मोबाइल फोन सुरक्षा प्लेटफॉर्म पेश किया है.

समाचार पत्र ने कहा कि साफ्टवेयर के जरिये विशिष्ट वेबसाइट तक पहुंच और निर्धारित समय पर बातचीत पर पाबंदी पर लगाई जा सकती है. खबर के अनुसार इंटरनेट इस्तेमाल का उल्लंघन पकड़ने पर प्लेटफॉर्म स्वत: ही अधिकारियों को अलर्ट कर देगा. सॉफ्टवेयर अभी परीक्षण के चरण में है.

समाचार पत्र के मुताबिक सैनिकों के बीच फोन के इस्तेमाल के बेहतर प्रबंधन के लिए सॉफ्टवेयर से मदद मिलेगी. साथ ही गोपनीय जानकारी के लीक होने के डर को भी दूर करेगा.

बता दें कि स्मार्टफोन के उपयोग पर पाबंदी को लेकर एक लंबे समय से चीनी सैनिक शिकायत करते रहे हैं. इस सॉफ्टवेयर का मकसद सैनिकों के लिए इंटरनेट के इस्तेमाल सुरक्षित बनाना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here