चेहरे की झांइयों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

0

चेहरे पर झांइयों का हो जाना एक सामान्य समस्या है. झांइयों के होने के कई कारण हो सकते हैं. प्रदूषण, संक्रमण, हॉर्मोन्स में बदलाव, गर्भावस्था के बाद या फिर त्वचा की देखभाल नहीं करने पर झांइयां हो जाती है. झांइयां चेहरे की रंगत छीन सकती हैं. यूं तो बाजार में कई ऐसी स्किन क्रीम मौजूद हैं जो झांइयों की समस्या से छुटकारा दिलाने का दावा करती हैं लेकिन ये नुकसानदेह भी हो सकती हैं.

कई बार इन उत्पादों से संक्रमण भी हो जाता है. ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप झांइयों की समस्या को घरेलू उपायों से दूर करें. ये पूरी तरह सुरक्षित होते हैं.

घरेलू उपायों से दूर करें झांइयों की समस्या:

1. एक पके हुए टमाटर को लेकर उसका रस निकाल लें. इसमें तुलसी के कुछ पत्तों का रस निचोड़कर मिला लें. इस मिश्रण को झांइयों के ऊपर लगाएं. रूई के टुकड़े की मदद से दिन में तीन से चार बार इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं. आपको कुछ दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा.

2. मुलतानी मिट्टी में नींबू का रस, गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को झांइयों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा. पर अगर आपकी स्क‍िन ड्राई है तो दिन में एकबार से अधिक इसका इस्तेमाल न करें.

3. झांइयों पर बादाम का तेल लगाना भी फायदेमंद होता है. बादाम के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. इसे कॉटन की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं. ये एक बेहद कारगर उपाय है.

4. झांइयों से छुटकारा पाने के लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद है. कच्ची हल्दी को अच्छी तरह पीस लें. इसमें कुछ मात्रा में मलाई मिला लें. जब दोनों चीजे आपस में अच्छी तरह मिल जाएं तो इस पेस्ट को झांइयों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में अंतर नजर आने लगेगा.

5. आप चाहें तो पिसे हुए बादाम में नींबू का रस या फिर संतरे के छिलके का पाउडर मिला सकते हैं. इस मिश्रण में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

Previous articleCM शिवराज ने विराट को दी बधाई, कहा- सेमीफाइनल भी जीतो
Next article“ग्राम उदय” से “भारत उदय” अभियान की कार्य-योजना प्रधानमंत्री को भेजी जायेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here