छूटे हुओं को मुख्य धारा से जोडना शासन-प्रशासन का उद्देश्य है-श्री बागरी

0

पन्ना – (ईपत्रकार.कॉम) |शासन के निर्देशानुसार 15 सितंबर से प्रदेशभर में स्वच्छता ही सेवा एवं जल रोको अभियान संचालित है। साथ ही गांधी जयंती के अवसर पर ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाना है। इसी क्रम में जिला स्तरीय स्वच्छता ही सेवा एवं जल रोको अभियान का समापन तथा ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ कार्यक्रम जनपद पंचायत गुनौर के ग्राम असोनी में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री महेन्द्र सिंह बागरी विधायक गुनौर द्वारा मॉ सरस्वती एवं महात्मा गांधी जी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत 90 प्रतिशत से अधिक शौचालय निर्माण कराने वाली जिले की पंचायतों, उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छता प्रेरकों तथा स्वच्छता संदेश देने वाली भजन मण्डली को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख्य अतिथि श्री बागरी द्वारा प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों का गृह प्रवेश भी कराया गया। मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों द्वारा ग्राम में झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया गया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री बागरी ने कहा कि आजादी के इतने वर्षो के बाद भी विभिन्न कारणों से समाज का एक तबका विकास की मुख्य धारा से पीछे छूटा हुआ था। इन छूटे हुए लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोडना ही शासन-प्रशासन का उद्देश्य है। शासन इसके लिए जहां एक ओर अनेकों योजनाएं चला रही है वही दूसरी ओर प्रशासकीय अमला योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय भूमिका निभा रहा है। हम सभी को इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आना होगा। निजी स्वार्थ से उपर उठकर वास्तविक जरूरतमंदों को लाभ दिलाने में अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने लोगों को जागरूक बनने तथा आसपास के लोगों को भी जागरूक करने का अनुरोध किया। उनके द्वारा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की कार्यप्रणाली, ईमानदारी तथा कर्तव्यनिष्ठा की सराहना की गयी। कार्यक्रम में जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव ने कहा कि हम सभी स्वच्छ तथा साफ सुथरी वस्तुओ तथा खाद्य सामग्री को पसंद करते हैं लेकिन खुद स्वच्छता नही रखते। गंदगी फैलाने में पूरी सहभागिता देते हैं। उन्होंने ग्राम वासियों से गंदगी रोकने के लिए शौचालय का निर्माण अनिवार्य रूप से करवाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि गांव के स्वच्छ रहने से ही देश स्वच्छ रह सकता है।

कार्यक्रम में कलेक्टर जे.पी. आईरीन सिंथिया ने कहा कि अधिकांश बीमारियां केवल अस्वच्छता के कारण होती है। खुले में शौच से फैल रही अस्वच्छता और उसके व्यवहारिक एवं वैज्ञानिक दुष्परिणामों को विस्तारपूर्वक समझाते हुए उन्होंने कार्यक्रम में आए बच्चों से जिद करके अपने घरों में शौचालय बनवाने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि खुले में शौच का संबंध स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ घर की मर्यादा से है। उन्होंने पुरूष वर्ग से महिलाओं की गरिमा और परिवार की मर्यादा के लिए अनिवार्य रूप से शौचालय बनाने तथा उपयोग सुनिश्चित करने का आग्रह किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने फसल बीमा योजना का लाभ उठाने तथा सभी योजना के हितग्राहियों को समग्र पोर्टल आधार सीडिंग अनिवार्य रूप से कराने की अपील भी की। कार्यक्रम जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मिश्रा ने स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं जल रोको अभियान अन्तर्गत संचालित की गयी विभिन्न गतिविधियों तथा उनसे हुई लक्ष्यपूर्ति की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के बाद अब ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा कार्यक्रम के अन्तर्गत और अधिक उत्साह एवं मेहनत की आवश्यकता है। इन अभियानों को सफल बनाने में क्षेत्रीय अमला तथा ग्रामवासी पूरा सहयोग करें। स्वच्छता को शासन की योजना नही बल्कि हमारी सबसे बुनियादी और सबसे बडी जरूरत के रूप में समझें। उन्होंने इसी भाव से पूर्ण सहयोग की अपेक्षा की है।

कार्यक्रम में जिला पंचायत के उपाध्यक्ष श्री माधवेन्द्र सिंह ने स्कूली शिक्षा में स्वच्छता के लिए अलग से कक्षाएं संचालित करने का सुझाव दिया। जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा चौरसिया ने सभी ग्रामवासियों से शौचालय का उपयोग करने का अनुरोध किया। कार्यक्रम में जनपद सदस्य श्री महेन्द्र सिंह द्वारा अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए महिलाओं से सक्रिय सहभागिता हेतु आग्रह किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती पूनम सपेरा, जिला पंचायत के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी अशोक चतुर्वेदी, एसडीएम गुनौर सुरेश गुप्ता, सहायक परियोजना अधिकारी एस.के. मिश्रा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत गुनौर सुश्री शिखा भलावी, विकासखण्ड समन्वयक एस.एन. गर्ग सहित जनपद के अधिकारी, कर्मचारी तथा बडी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।

स्वच्छता में उत्कृष्ट कार्य करने वाले तथा भजन मण्डली पुरस्कृत, भटिया बनी प्रथम ओडीएफ पंचायत
कार्यक्रम में स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन पर जनपद पंचायत गुनौर की ग्राम पंचायत भटिया, जनपद की प्रथम खुले में शौच से मुक्त पंचायत घोषित की गयी। जिसके लिए भटिया की सरपंच श्रीमती खातून तथा ग्राम रोजगार सहायक शकील अहमद को मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। सुबह-शाम भजन के माध्यम से गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए ग्रामवासियों को प्रेरित करने पर श्री हरिप्रसाद तथा भजन मण्डली के अन्य सदस्यों को प्रशस्ति पत्र एवं 10 हजार रूपये नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसी तरह उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छता प्रेरकों सुश्री नन्दनी द्विवेदी, श्री रामभगत कुशवाहा तथा श्री अरविंद सोनी को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में 90 प्रतिशत से अधिक शौचालय निर्माण कराने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंचों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इन पंचायतों में जनपद पंचायत अजयगढ से तरोनी तथा बहादुरगंज, जनपद पंचायत पन्ना से कुंजवन तथा मोहनपुरवा, जनपद पंचायत पवई से ढेसाई तथा शिकारपुरा, जनपद पंचायत शाहनगर से मूलपारा तथा जनपद पंचायत गुनौर से भटिया ग्राम पंचायत को यह सम्मान दिया गया। कार्यक्रम में गुनौर अनुभाग के अन्तर्गत लगभग 250 ग्रामवासियों को आबादी में भूखण्ड धारक के प्रमाण पत्र भी वितरित किये गए।

प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों का कराया गृह प्रवेश, झाडू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया
जिला स्तरीय कार्यक्रम के अन्तर्गत मुख्य अतिथि तथा विशिष्ट अतिथियों द्वारा प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों रामभुवन चौधरी तथा मंगलिया चौधरी ग्राम असोनी का गृह प्रवेश कराया गया। अतिथियों द्वारा हितग्राहियों को सुखमय परिवारिक जीवन की शुभकामनाएं दी गयी। गृह प्रवेश कार्यक्रम के बाद विधायक श्री बागरी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यादव, कलेक्टर जे.पी. आईरीन सिंथिया, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मिश्रा सहित सभी जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने ग्राम की सडक में झाडू लगाकर ग्रामवासियों में स्वच्छता का संदेश दिया।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here