छोटे भाई को ऐसे दिलाएं जिम्मेदारियों का एहसास

0

भाई-बहन का रिश्ता बहुत ही प्यारा और अनमोल होता है। अक्सर घर का सबसे छोटा सदस्य सब का लाडला कहलाता है। इसी लाडपन की वजह से वजह अपने काम के प्रति लापरवाह रहता है। हर किसी काम को करने के लिए नखरे दिखाने लगता है। खासकर दो भाईयों के बीच यह समस्या देखी जाती है। छोटा भाई अपना जिम्मेदारियों को न समझकर सारा काम अपने बड़े भाई पर डाल देता है और खुद लापरवाह हो जाता है। ऐसे में बड़े भाई को उसकी इस लापरवाही को नजरअंदाज करने के बजाएं, उसे खुद की जिम्मेदारियों का एहसास करवाना चाहिए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलों करके आप अपने छोटे भाई को जिम्मेदारियों का एहसास दिला सकते हैं।

1. काम सोपें
रोजाना अपने छोटे भाई को कोई न कोई काम सोंपे। चाहे वे काम घर का हो या फिर बाहर का। काम केवल उनकी पसंद का ही नहीं, आपकी पसंद का भी हो। तभी वे जिम्मेदारी शब्द को समझ सकेंगे और उनके अंदर जिम्मेवारी की भावना भी आएगी।
2. पैसे की कीमत समझाएं
अगर आपका भाई हर चीजों को लेकर डिमांड रखता है और पेरैंट्स को तंग करता है तो उसे घर की आर्थिक स्थिति के बारे में बताएं। उसे बताएं कि पैसा कितनी मुश्किल से कमाया जाता है।
3. खुद मिसाल बनें
जब वह घर और बाहर का सभी काम आप को जिम्मेदारी से निभाते हुए देखेगा तो आप को अपना रोलमौडल समझने लगेगा और खुद भी आप के जैसा बनने की पूरी कोशिश करेगा।
4. उस के काम को आप भी टाल दें
अगर भाई आप का कहना नहीं मानता, कोई भी काम जिम्मेदारी से नहीं करता और आप उस की इस आदत से परेशान हैं, तो आप उसे उसी की भाषा में समझाएं। कहने का मतलब यह है कि जब भी वे आपसे कोई काम करने को कहे तब आप भी उसके काम को मना कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here