जनसुनवाई के आवेदनों का निराकरण भी संवेदनशीलता एवं गम्भीरता के साथ करें-कलेक्टर श्री गुप्ता

0

आगर-मालवा- (ईपत्रकार.कॉम) |लम्बित समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री राजेश शुक्ल सहित समस्त विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सीएम हेल्पलाईन अन्तर्गत लेवल-4 की लम्बित शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता के साथ किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जनसुनवाई के आवेदनों का निराकरण भी संवेदनशीलता एवं गम्भीरता के साथ करें। यदि जनसुनवाई एवं सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों के निराकरण में लापरवाही बरती गई तो, संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी तय कर वेतनवृद्धि रोकी जाएगी।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान ऊर्जा विभाग के अधिकारी श्री आर.सी.जैन को फटकार लगाते हुए कहा कि महत्वपूर्ण बैठकों में आप उपस्थित नहीं रहते हो, ना ही कोई जिम्मेदार अधिकारी बैठकों में उपस्थित होते है। शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के संचालन में रूचि न लेने के कारण कार्य समयावधि में पूर्ण नहीं हो पा रहे है। उन्होंने श्री आर.सी.जैन के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के प्रस्ताव म.प्र.प.क्षै. विद्युत वितरण कम्पनी के वरिष्ठ अधिकारी को भेजने के निर्देश दिए। उन्होंने नागरिक आपूर्ति जिला प्रबंधक श्री उल्लास कदरे के विरूद्ध बैठक में अनुपस्थित रहने एवं कार्य में रूचि न लेने के कारण कार्यवाही के प्रस्ताव संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को भेजे जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने आबकारी विभाग के अधिकारी से जिले में कितनी लायसेंसी शराब दुकान संचालित की जा रही है एवं दशहरा मैदान आगर पर संचालित शराब दुकान के संबंध में विस्तृत जानकारी चाही। संबंधित अधिकारी जवाब देने में असमर्थ रहे जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि विभाग से ही संबंधित जानकारी न होना घोर आपत्तिजनक है। उन्होंने तहसीलदार आगर को निर्देशित किया कि दशहरा मैदान की शराब दुकान निर्धारित स्थल पर संचालित हो रही है अथवा नहीं, संबंधित ठेकेदार को नोटिस देकर वस्तुस्थिति से अवगत होकर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया कि सीमांकन एवं प्राकृतिक प्रकोप से संबंधित लम्बित शिकायतों का निराकरण शीघ्र करें। शासन निर्देशानुसार आवासहीनों को पट्टा प्रदान करने की कार्यवाही 16 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करें। उन्होंने समस्त जनपद सीईओ एवं सीएमओ को निर्देश दिए कि जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों की पेंशन खातों में जमा न होकर ट्रांजेक्शन असफल हो रहे है। हितग्राहियों के खातों में सुधार कराना सुनिश्चित करें, ताकि पेंशन उनके खातो में जमा हो सकें।

कलेक्टर श्री गुप्ता ने डीपीसी को निर्देश दिए कि स्कूलों के पूर्ण एवं अपूर्ण निर्माण कार्यो की सूची उपलब्ध कराए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि समयावधि पत्र ई-मेल के माध्यम से संबंधित विभाग को प्रेशित किए जाते है। संबंधित अधिकारी इन पत्रों का समुचित उत्तर समयसीमा में भेजना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में नियुक्त जनशिक्षकों की कार्य निष्पादन के आधार पर समीक्षा की जाए तथा समीक्षा में जिस जनशिक्षक का कार्य संतोषजनक नहीं पाया जाए, उसे शिक्षण कार्य में संलग्न कर उसके स्थान पर किसी अन्य शिक्षक को जनशिक्षक का कार्य सौंपा जाए।उन्होंने मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजनान्तर्गत पंजीकृत किसानों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश संबंधितों को दिए। उन्होंने जनश्री बीमा योजना, संभावित पंेशनधारियों की जानकारी पोर्टल पर अपलोड करने आदि के संबंध में संबंधितों को निर्देश दिए।

Previous articleहाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रतिभा पर्व 14 अक्टूबर तक मनाया जायेगा
Next articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हितग्राहियों को दी गई सहायता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here