जनसुनवाई में कलेक्टर श्री लाक्षाकार ने सुनी नागरिकों की समस्याएं

0

मुरैना  – (ईपत्रकार.कॉम) |प्रति मंगलवार की तरह इस मंगलवार को कलेक्टर कार्यालय में जनसुनवाई में कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार ने दूरस्थ अंचलों से आये नगारिकों से रूबरू होकर उनकी समस्यायें सुनी। साथ प्रकरणों को सुनकर निराकरण करवाने का आश्वासन भी लोगों को दिया। जनसुनवाई में भूमि, पट्टे, विद्युत कनेक्शन, विद्युत बिल का अधिक आना, रजिस्ट्रियां करने के बावजूद प्लॉट न मिलना, पेंशन आदि प्रकार की 155 समस्याओं को सुना। इस दौरान उनके पास एसडीएम श्री प्रदीप तोमर, डिप्टी कलेक्टर श्री आर वी नाडिया, श्री सुरेश जाघव, आयुक्त नगर निगम श्री एसडी परिहार, विद्युत, कृषि, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय, आदिम जाति कल्याण सहित अन्य विभागों के जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

जनसुनवाई में कलेक्टर श्री लाक्षाकार के समक्ष अधिकार नामांतरण के प्रकरण प्रस्तुत हुये। जिनमें कलेक्टर ने कहा कि नामांतरण का कार्य प्रत्येक दिन शुक्रवार को संबंधित तहसीलों में समस्त हल्काके पटवारियों द्वारा किया जाता है फिर भी किसी का नामांतरण गलत हुआ है या पटवारी करने में आना कानी कर रहा है तो संबंधित तहसीलदार से संपर्क कर निराकरण करायें, फिर भी नहीं होता है तब मुझे अवगत करायें। उन्होंने कहा कि जन सुनवाई गरीब, असहाय, दिव्यांग, बेसहारा लोगों के लिए है न कि न कि शासकीय सेवकों के लिए। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि शासकीय सेवक जनसुनवाई में नहीं आना चाहिए अगर विशेष कार्य है तो वह संबंधित अधिकारी की अनुमति के पश्चात ही जनसुनवाई में आ सकता है।

एक्सीलेंस स्कूल के शिक्षक निलम्बित
आज जनसुनवाई में एक्सीलेंस हायर सेकेण्ड्री स्कूल के शिक्षक श्री जालेन्द्र प्रसाद गौड़ अपनी निजी समस्या ले कर कलेक्टर के समक्ष उपस्थित हुये। उन्होंने कहाकि मैं एक्सीलेंस स्कूल में शिक्षक हूं मेरा नामांतरण नहीं हो पा रहा है। इस पर कलेक्टर ने कहाकि अवकाश पर हो, शिक्षक ने कहा हां। कलेक्टर ने कहा कि अवकाश का पावती दिखाओं कि नहीं है। कलेक्टर ने शिक्षक को निलम्बित करने के निर्देश डीईओ को दिये।

अतिथि शिक्षक का होगा 7 दिवस में भुगतान
जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष शा.मा.वि.रन्छौरकापुरा के अतिथि शिक्षक श्री अर्जुन सिंह सिकरवार ने आवेदन दिया कि विगत वर्ष का वेतन नहीं दिया गया है। इस पर कलेक्टर ने डीईओ कार्यालय से जानकारी चाही जिसमें कार्यालय में आवेदन प्राप्त पाया गया। कलेक्टर ने कहा कि 7 दिवस के अन्दर अतिथि शिक्षक श्री सिकरवार का भुगतान नहीं हुआ तो बीईओ के वेतन से आहरित किया जावेगा।

बालक स्वभाव देखकर कलेक्टर खूब बतियाये
जनसुनवाई में ग्राम जाटोली सबलगढ निवासी सियाराम जाटव पुत्र सुआराम ने आवेदन प्रस्तुत किया कि मेरे छोटे-छोटे बच्चे है मै गूगा, बहरा हूं मेरी पेंशन बन्द करदी गई है। मैं अपने छोटे बालक को अपने साथ लेकर आया हूं। यह शब्द लिखित में आवेदन में दिये। कलेक्टर ने आवेदन को पढा और पूछा कि कौन तुम्हारे साथ आया है। उसने इशारा कर कहा कि यह। वह उनका वेटा मात्र 10 वर्ष का था। कलेक्टर ने बेटा की मीठी-मीठी आवास सुनकर कहा कि तुम्हारे पिता का बुधवार को पुनः बोर्ड द्वारा परीक्षण कराकर निःशक्त प्रमाण पत्र बनवाकर पैंशन कराई जावेगी।

इसके साथ ही नगर निगम के वार्ड क्र.11 के सिद्ध नगर निवासी रामवती पत्नी स्व. श्री जगराम सिंह गुर्जर ने आवेदन किया कि मेरे पति की मृत्य हो गई है मै गरीब हूं। मुझे आर्थिक सहायता स्वीकृत करे। कलेक्टर ने आवेदन को आयुक्त् नगरनिगम को परीक्षण करने एवं अग्रिम कार्रवाई हेतु पुस्तुत किया। इसी प्रकार ग्राम मजरा भोगीराम कापुरा ग्रामीणों ने आवेदन दिया कि गांव के लिए कच्चा रास्ता है निकलने में परेशानी होती है। कलेक्टर ने आवेदन पर बिचार कर तत्काल जनपद सीईओ को दूरभाष पर निर्देश दिये कि उक्त आवेदन को प्राप्त कर अग्रम कार्रवाई करे। इसी प्रकार रिठौराकला ग्रामीणों ने बताया कि पटवारी नवीन किताव व नामांतरण के लिए 20 हजार रूपये की मांग कर रहा है। इस पर कलेक्टर ने आवेदन को एसडीएम मुरैना को सौपकर कार्रवाई करने के निर्देश दिये है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here