जन सुनवाई में 270 लोगों ने सुनाई अपनी समस्याएं

0

सिंगरौली- (ईपत्रकार.कॉम) |जिले के विभिन्न अंचलों से आए हुए 270 लोगों ने कलेक्ट्रेट सभा में आयोजित जन सुनवाई में अपना आवेदन कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी को दिया। कलेक्टर श्री चौधरी के द्वारा सभी व्यक्तियों के समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए कई समस्याओं का जन सुनवाई में ही उपस्थित आधिकारियों से त्वारित निदान कराया गया। जनसुनवाई के दौरान लीलामती पत्नी संतराम साकेत ग्राम हर्रहवा के द्वारा इस आशय का आवेदन दिया गया कि मैने नसबन्दी कराई थी। जो फेल हो गई है तथा नशबंन्दी कराने के बाद दो बच्चियां पैदा हुई है उनके परिवरिश हेतु तथा घर में गरीबी के कारण समस्या आ रही है। नशबंदी फेल होने पर अभी तक किसी भी प्रकार का नसबंदी करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही नही की गई है। कलेक्टर के द्वार जनसुनवाई में ही उक्त आवेदन को गंभीरता पूर्वक लेते हुए जॉच करने का निर्देश दिया गया एवं रेडक्रास से रूपयें दो हजार की आर्थिक सहायता एवं दोनों बच्चियों का लाडली लक्ष्मी योजना में पंजीयन करने का निर्देश जिला महिला वाल विकास अधिकारी को दिया गया। तथा छोटकी पत्नी रिचक बड़ोखर को समय पर पेंशन नही मिलने से संबंध में जॉच करने का निर्देश दिया गया। एवं दो सौ रूपये रेडक्रास से घर से आने जाने का खर्च दिया गया।

15 लोगों को गंभीर बीमारियों के ईलाज हेतु आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करने का दिए निर्देशः-जनसुनवाई के दौरान लगभग 15 लोग गंभीर बीमारी के ईलाज हेतु आर्थिक सहायता की मांग करते हुए अपना आवेदन दिया जिसमें किसी की किडनी खराब,किसी को कैंसर से संबधित बमारियों से पिड़ित है जिसमें इन्द्रामती पाण्डेय ग्राम कथुरा, केश कुमारी साकेत पड़री राजा लालता प्रसाद सीता साकेत रामराज कुशवाहा, बृहस्पित रजक,कचनी रामलखन साकेत खुटार, आदि को आर्थिक सहायता राशि दिए जाने की स्वीकृत प्रदान की गई। वही लगभग 20 लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत जिसमें मुख्यमंत्री स्वारोजगार योजना, युवा उद्यामी योजना,कर्मकार मण्डल योजनाओं से लाभान्वित किया गया।

दिव्यांग को दिया गया ट्राइसकिलः- जन सुनवाई में 12 दिव्यांग भी अपना आवेदन देतें हुए अपनी समस्यओं से अवगत कराया गया कलेक्टर के द्वारा दिव्यांगों के लिए जन सुनवाई में विधिवत कुर्सी पर बैठवाया गया एवं एक एक की समस्याओं को सुना जिसमें किसी पेंशन, किसी को आवास, की स्वीकृति प्रदान की गई वही दिव्यांग राम सुंदर गोण ग्राम गेरूई तहसील चितरंगी को ट्राईसकिल प्रदान कराई गई। इसके अलावा भी सीमांकन,खसरे में सुधार,मजदूरी का भुगतान खद्यान पर्ची से संबंधित आवेदनों का भी निराकरण कराया गया। जनसुनवाई के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री शिवपाल सिंह,एसडीएम श्री विकास सिंह, तहसीलदार श्री विवेक गुप्ता, प्रशिक्षित डिप्टी कलेक्टर श्री संजय कुमार, सहित जिला के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here