जब हम मिलजुल कर स्वच्छता अपनाएंगे तभी यह अभियान सफल होगा-सांसद श्रीमती पाठक

0

सीधी- (ईपत्रकार.कॉम) |सीधी एवं सिंगरौली संसदीय क्षेत्र के सासद श्रीमती रीती पाठक ने जिला पंचायत सभागार में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे दैनिक जीवन में शामिल होना चाहिए इस अभियान को जन आन्दोलन बनाया जाय तथा नागरिकों को स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूक एवं संवेदनशील बनाया जाय। प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है कि वह स्वय स्वच्छ एवं साफ सुथरा रहे तथा अपने आस पास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सांसद ने कहा कि स्वच्छता अभियान के लिए महिलाएं बहुत अच्छी प्रेरक सिद्ध होगी अतः प्रेरक की जिम्मेदारी महिलाओं को देनी चाहिए। कार्यक्रम में सांसद ने स्वच्छता ही सेवा अपनाने के लिए उपस्थित जनों को शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष अभ्युदय सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह जिला पंचायत के उपाध्यक्ष राजकुमार साहू, कलेक्टर दिलीप कुमार, अपर कलेक्टर डी.पी. वर्मन, सहित जिला पंचायत के सदस्य एवं पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

सांसद श्रीमती पाठक ने कहा कि स्वच्छता के प्रति जागरूक होने के साथ ही हमें एक अच्छे नागरिक का भी कर्तव्य निभाना चाहिए अपने घर का कचरा रास्ते एवं नालियों में न फेकें बल्कि सामने की सडक तथा नालियों को स्वयं ही साफ करना चाहिए स्वच्छता को अपनी आदत एवं व्यवहार में शामिल करें। यह अभियान किसी एक व्यक्ति का नही बल्कि सामूहिक है। जब हम मिलजुल कर स्वच्छता अपनाएंगे तभी यह अभियान सफल होगा।

जिला पंचायत के अध्यक्ष अभ्युदय सिंह ने कहा कि जिलें में चल रहें स्वच्छता अभियान एवं शौचालय निर्माण के अभियान में पंचायत प्रतिनिधियों ने मूर्त रूप दिया है। जिले में व्यापक रूप से घर-घर में शौचालय का निर्माण किया जा चुका है। इसे प्रचारित करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि प्रदेश एवं जिले में अल्प वर्षा होने के कारण सूखे की स्थिति निर्मित होने की सम्भावनाएं हैं अतः क्षेत्र के नदी तालाबों को पुर्नजीवित करना होगा।

नगर पालिका अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह ने कहा कि आधुनिक युग में बीमारियों से बचने के लिए स्वच्छता अपनाना महती आवश्यकता बन गया है। नगर पालिका के माध्यम से पूरे शहर को साफ रखने का अभियान चलाया जाता है। लेकिन व्यापारी एवं हमारे घर की महिलाए अपने घर का कचरा बीच सडक में या नालियों में डाल देते हैं। इस आदत को बन्द करना होगा। जब तक स्वच्छता के लिए जन जागरण अभियान नही चलाया जायेगा। लोग इसके प्रति संवेदनशील नही होगें। किसी भी व्यक्ति के घर के आस-पास पालीथीन एवं कचरा देखा जा सकता है। जबकि उन्हे यह कचरा नगर पालिका द्वारा बनाये गये डस्टबीन या कचरा इक्टठे करने वाले वाहन में ही देना चाहिए।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here