‘जलवायु परिवर्तन पर ट्रंप का आदेश खत्म कर सकता है पैरिस समझौता’

0

पर्यावरण के लिये काम करने वाले संगठनों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन नीतियों में आमूलचूल बदलाव के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का सरकारी आदेश ऐतिहासिक पैरिस समझौते को निष्प्रभावी कर सकता है और इससे अमेरिका के स्वच्छ उर्जा की ओर बढ़ने की दिशा में विलंब हो सकता है। सेंटर फॉर सायेंस ऐंड इन्वाइरनमेंट (सीएसई) ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के इस कदम ने ‘गलत मिसाल’ कायम की है। इससे पूववर्ती बराक ओबामा प्रशासन द्वारा अमेरिका में जीवाश्म ईंधन उपभोग और ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के लिए शुरू की गई ज्यादातर पहलें खत्म हो जाएंगी।

संगठन ने कहा कि अमेरिका की निष्क्रियता की वजह से यह जिम्मेदारी दूसरे देशों पर आ गई है कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वह अपनी आकांक्षाएं और बढ़ाएं। ग्रीनपीस यूएसए ने कहा कि यह फैसला उन अदूरदर्शी तथा गलत जानकारी पर आधारित कदमों की श्रृंखलाओं में से एक है जो जीवाश्म ईंधन उद्योग के लिए, वैश्विक समुदायों के लिए नुकसानदायक है और विश्व नेताओं के बीच ट्रंप की छवि को और खराब करने वाला है।

बता दें कि देश में ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रपति ट्रंप ने मंगलवार को एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। इस आदेश के बाद अमेरिका में ओबामा प्रशासन के समय में जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए जारी की गई ज्यादातर नीतियां खत्म हो जाएंगी। ट्रंप अपने चुनावी अभियान के दौरान भी कोयले के इस्तेमाल का समर्थन करते थे, इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए ट्रंप ने इस नए आदेश पर साइन किए हैं। जानकारी के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रपति ट्रंप का नज़रिया पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से अलग है। ओबामा का मानना था कि जलवायु में तेजी से नकारात्मक परिवर्तन हो रहा है और इस समस्या से मुंह नहीं मोड़ा जा सकता। इसी आधार पर ओबामा प्रशासन की जलवायु नीतिया बनीं थी। इस योजना में पैरिस समझौते के आधार पर अमेरिका के सभी राज्यों को कार्बन उत्सर्जन की सीमा को घटाना था। नए आदेश के तहत ओबामा की स्वच्छ ऊर्जा योजना को रद्द कर दिया गया है। ट्रंप प्रशासन का कहना है कि इस योजना के रद्द होने से लोगों को काम मिलेगा और देश में ईंधन के आयात में कमी आएगी।

अपने चुनावी अभियान के दौरान ट्रंप ने कहा था कि वह साल 2015 में हुए जलवायु परिवर्तन समझौते से अमेरिका को अलग कर देंगे। इन्वायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी की इमारत में इस आदेश पर मुहर लगाते हुए ट्रंप ने कहा, “सरकार कोयले को लेकर जारी लड़ाई का अंत कर रही है। आज के कार्यकारी आदेश के साथ मैं अमेरिकी ऊर्जा पर लगे प्रतिबंधों, सरकारी रोक-टोक और नौकरियां खत्म करने वाली नीतियों के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठा रहा हूं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here