जल्द ही किराने की दुकानों और ठेलेवालों से मिलेगी सस्ती वाई-फाई सर्विस

0

जल्द ही आप पड़ोस की किराने की दुकान या फिर ठेलेवाले से वाई-फाई के जरिए सस्ता वाई-फाई डेटा ले सकेंगे। सेंटर फॉर डिवेलपमेंट ऑफ टेलिमैटिक्स (C-DoT) ने कम दाम पर वाई-फाई देने के लिए 50 हजार रुपये से कम खर्च वाला एक टेक सलूशन डिवेलप किया है। इस सिस्टम के तहत वाई-फाई देने के लिए मास मार्केट ‘पब्लिक डेटा ऑफिस’ (PDO) डिवाइस की मदद ली जाएगी।

C-DoT के टेक सलूशन में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एलिमेंट्स हैं। PDO डिवाइस से लैस किराने की दुकानें या ठेलेवाले 10 रुपये या इससे भी कम के डेटा वाउचर्स बेच सकेंगे। वे लाइसेंस फ्री ISM बैंड के तहत ये सर्विस दे पाएंगे। वाई-फाई देने के लिए e-KYC, OTP ऑथेंटिकेशन और वाउचर मैनेजमेंट मकैनिज़म की मदद ली जाएगी। बिजली से चलने वाले इस डिवाइस में बिलिंग सिस्टम भी है।

C-DoT के मुताबिक ग्रामीण और सेमी-अर्बन इलाकों में छोटे रीटेलर्स या दुकानदार PDO के जरिए 2.4 GHz से 5.8 GHz के बैंड की फ्रिक्वेंसी को इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि इस्तेमाल करने के लिए फ्री है। ये फ्रिक्वेंसीज़ कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल होने वालीं अन्य फ्रिक्वेंसीज़ में किसी तरह का दखल नहीं देतीं।

PDO टेक्नॉलजी को C-DoT अपनी 20 मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर कंपनियों को ट्रांसफर करने जा रही है। इनमें हिमाचल फ्यूचरिस्टिक कम्यूनिकेशंस लिमिटेड (HFCL), BHEL और ITI Ltd शामिल हैं। ये कंपनियां इन डिवाइसेज का कमर्शल उत्पादन करेंगी।

गौरतलब है कि पिछले महीने TRAI ने टेलिकॉम डिपार्टमेंट से कहा था कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) परमिट के रूल्स में बदलाव लाए। ट्राई ने कहा था कि कुछ नए स्पेक्ट्रम बैंड्स को फ्री किया जाए ताकि वाई-फाई ऐक्सेस डिवाइसेज के जरिए सार्वजनिक स्थलों पर सस्ती वाई-फाई सर्विसेज दी जा सकें।

C-DoT के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर विपिन त्यागी ने कहा, ‘आज डिजिटल इंडिया की पहुंच भारत के हर कोने तक नहीं है मगर PDO के जरिए ठेलेवाला भी सस्ते में वाई-फाई सर्विसेज दे सकेगा। लोग 10 रुपये या इससे भी कम में पड़ोस की किराने की दुकान से डेटा सर्विस खरीद सकेंगे।’ सरकार का टेलिकॉम रिसर्च और डिलेपमेंट सेंटर इस PDO सलूशन से शुक्रवार को पर्दा उठाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here