जातिवाद मुक्त भारत के निर्माण के संबंध में जो अति उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए है उन्हें शासन को प्रेषित किया जाएगा-कलेक्टर

0

विदिशा- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रधानमंत्री जी के आव्हान पर जातिवाद मुक्त भारत निर्माण पर आज एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कलेक्टर श्री अनिल सुचारी ने कहा कि जातिवाद मुक्त भारत के निर्माण के संबंध में जो अति उपयोगी सुझाव प्राप्त हुए है उन्हें शासन को प्रेषित किया जाएगा।

जातिवाद मुक्त भारत निर्माण के लिए समाज में अस्पृश्यता की कुरीति को दूर करने के लिए परिचर्चा में अनेक सुझाव प्राप्त हुए है। जिसमें अस्पृश्यता को समाप्त करने के लिए अनुसूचित जाति विकास की योजनाओं में संशोधन करने, अनुसूचित जाति वर्ग के सामाजिक, आर्थिक विकास के लिए नवीन योजनाओं का संचालन करने, छुआछूत परम्परा की मानसिकता को दूर करने के लिए जनजागरूकता शिविरों का अधिक से अधिक आयोजन करने पर बल दिया गया है। इसी प्रकार के कार्यक्रम विभिन्न संगठनों के स्तर पर आयोजित करने पर भी सहमति व्यक्त की गई। राज्य स्तरीय स्वतंत्र अधिमान्य पत्रकार श्री गोविन्द सक्सेना ने अस्पृश्यता को दूर करने हेतु गांव की बसाहटों में अनुसूचित जाति, जनजाति के अलग मोहल्लों में नही होना चाहिए बल्कि सभी जाति के व्यक्ति एक साथ मिलजुल कर रहना चाहिए। अजाक्स के जिलाध्यक्ष श्री एसएस गोलिया ने राष्ट्रीय संस्थाओं में प्रवेश लेने वाले अनुसूचित जाति के छात्रों की फीस संस्था में प्रवेश के समय भुगतान किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि गांव में संगोष्ठी कर प्रभुत्वशाली व्यक्तियों को आगे आकर अस्पृश्यता की बुराई को दूर करने में योगदान देना चाहिए। इससे पहले जनजातीय कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने विभागीय योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

कलेक्टर चेम्बर में हुई इस बैठक में जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती गुड्डीबाई अहिरवार के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि, महाविद्यालय के प्रोफेसर, स्कूल शिक्षा विभाग के अध्यापकगण, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं पत्रकारगण एवं अजाक्स थाना के डीएसपी मौजूद थे।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here