जानिए क्यों नोटबंदी के बाद देरी से बाजार में आए पांच सो के नए नोट

0

 8 नवम्बर को की गई नोटबंदी के 2 दिन बाद 2,000 रुपए के नए नोट बाजार में अच्छी-खासी संख्या में जारी किए गए थे, लेकिन 500 रुपए के नोट को आने में लंबा वक्त लग गया जिसके कारण लाखों लोगों को कई दिनों तक परेशानी झेलनी पड़ी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों हुआ। इस मुद्दे से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी के पास इस बात का जवाब मौजूद है।

 8 नवम्बर को जब नोटबंदी की घोषणा की गई थी तब भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के पास 2,000 रुपए के नए नोटों का 4.95 लाख करोड़ का स्टॉक था, लेकिन उसके पास नए 500 रुपए का एक भी नोट नहीं था। इस नोट के बारे में बाद में सोचा गया।

देश में नोट छापने के लिए 4 प्रिंटिंग प्रैस हैं। इनमें आर.बी.आई. की 2 प्रैस हैं, जो मैसूर (कर्नाटक) और सालबोनी (पश्चिम बंगाल) में हैं। इसके अलावा भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लि. (एस.पी.एम.सी.आई.एल.) के 2 प्रिंटिंग प्रैस हैं, जो नासिक (महाराष्ट्र) और देवास (मध्य प्रदेश) में हैं।

प्रिंटिंग प्रेस में नोट छापने के जो कागज डाले जाते हैं, वह उच्च संवेदी सिक्युरिटी थ्रेड से लैस होता है और 16 दिन बाद छप कर बाहर निकलता है| लेकिन पहली बार देश में बने हुए कागज का इस्तेमाल 500 रुपये के नोट छापने में किया गया| यह कागज होशंगाबाद और मैसूर के पेपर मिल में विकसित किया गया. लेकिन उनकी क्षमता 12,000 मीट्रिक टन सालाना है, जो पर्याप्त नहीं है और अभी भी इसके आयात की जरूरत पड़ती है|

एस.पी.एम.सी.आई.एल. हमेशा आर.बी.आई. द्वारा दिए गए ऑर्डर के मुताबिक नोटों की छपाई करती है लेकिन इस बार उसने आर.बी.आई. के आधिकारिक आर्डर के बिना ही नोटों की छपाई शुरू कर दी। 500 रुपए के नोट की डिजाइन नोटबंदी से पहले केवल आर.बी.आई. की मैसूर प्रैस के पास थी। देवास प्रैस में आर.बी.आई. के आधिकारिक आर्डर के बिना नवम्बर के दूसरे हफ्ते में और नासिक प्रैस में नवम्बर के चौथे हफ्ते में इसकी छपाई शुरू कर दी गई। हालांकि, इसकी छपाई आर.बी.आई. की प्रैस में पहले से की जा रही थी, लेकिन वह नोटबंदी के कारण बढ़ी मांग को पूरा नहीं कर पा रहा था।

Previous article14 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन
Next articleपीएम मोदी को डोनाल्ड ट्रंप ने स्वतंत्रता दिवस की दी बधाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here