जाने कोनसी आदतें जरुरी है जॉब को पाने के लिए

0

कई बार एेसा होता है कि हम किसी जॉब के लिए पूरी तरह एलिजिबल होते है लेकिन फिर भी हमें जॉब नहीं मिलती और जॉब ना मिलने का कारण भी नहीं पता होता दरअसल एचआर मैनेजर किसी कैंडिडेट की हायरिंग कुछ क्वॉलिटी की बुनियाद पर करते हैं। अगर आप में वे क्वॉलिटी पाई जाती हैं तो आपके चयन की पूरी उम्मीद होती है। इसलिए हम आज आपको बता रहे एेसी ही 6 क्वॉलिटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी जॉब के लिए जरुरी होती है ।

धैर्य/संयम   
सबसे पहली क्वॉलिटी जो एचआर मैनेजर आपके अंदर देखना चाहते हैं, वह अप्रसन्न स्थिति में धैर्य या संयम की आपकी क्षमता है। किसी कैंडिडेट की हायरिंग पर कंपनी का काफी खर्च होता है। कंपनी ऐसे व्यक्ति को तरजीह देती है जो नाखुशगवार स्थिति में भी डटा रहे और संयम से अपना काम करता रहे।

पॉजिटिव ऐटिट्यूड
पॉजिटिव व्यवहार इंसान को जीत के करीब ले जाता है। ऐसा व्यक्ति असफल होने और प्रतियोगिता की स्थिति में भी हार नहीं मानता है। उसके पॉजिटिव व्यवहार से उसका कॉन्फिडेंस मजबूत होता है, जिससे वह किसी तरह की भी स्थिति पर काबू कर लेता है।

टीम प्लेयर
कंपनी में अलग-अलग तरह के एंप्लॉयी होते हैं। कुछ प्रतियोगिता से घबराते हैं तो कुछ अति उत्साही होते हैं। ऐसे में कंपनी को ऐसे टीम प्लेयर को जरूरत होती है जो सबके बीच सही संतुलन बना सके।

महत्वाकांक्षी  
कोई कंपनी ऐसे एंप्लॉयी को नहीं चाहती है कि जो उस पर बोझ बन जाए। इसलिए महत्वाकांक्षी व्यक्ति जो कुछ करने का जज्बा रखता है, वह कंपनी के लिए बेस्ट साबित होता है।

मल्टी टास्किंग 
सभी सेक्टर्स में प्रतियोगिता के बढ़ते माहौल में कंपनी ऐसे एंप्लॉयीज को तरजीह देती हैं जो मल्टि टास्किंग हों। यह न सिर्फ कंपनी के लिए प्लस पॉइंट है बल्कि इससे आपकी जॉब प्रोफाइल भी मजबूत होती है। कई बार कंपनी को कॉस्ट कटिंग करने की जरूरत पड़ती है, उस समय मल्टि टास्किंग एंप्लॉयी की अहमियत बढ़ जाती है।

भरोसेमंद
एक भरोसेमंद एंप्लॉयी से कंपनी को लॉन्ग टर्म फायदे होते हैं और वह लम्बे समय तक कंपनी से जुड़ा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here