जापान की कंपनी में अनोखा नियम, सिगरेट पीने वालों को मिलेगी कम छुट्टी

0

जापान की एक कंपनी में लीक से हटकर एक नियम लागू किया है. इस नियम के तहत जो कर्मचारी सिगरेट नहीं पीते हैं, उन्हें कंपनी छह दिनों की अतिरिक्त छुट्टी देगी. जी हां, आपको यह बात जरूर हैरान करने वाली लग रही होगी. लेकिन इस जापानी कंपनी ने इसके पीछे का कारण भी बताया है.

यह मामला जापान के टोक्यो स्थित ऑनलाइन कॉमर्स कन्सल्टिंग एंड मार्केटिंग कंपनी ‘पिआला’ का है. कंपनी ने बताया कि धूम्रपान करने वाले कर्मचारी उन कर्मचारियों की तुलना में ज्यादा सीट से उठते हैं, जो धूम्रपान नहीं करते. इससे कंपनी को तो नुकसान होता ही है साथ में दूसरे कर्मचारियों को यह लगता है कि वो धूम्रपान करने वाले कर्मचारियों के मुकाबले ज्यादा काम कर रहे हैं और कंपनी को ज्यादा समय दे रहे हैं.

कंपनी के प्रवक्ता हिरोताका मत्सुशिमा के अनुसार कंपनी का दफ्तर 29वें फ्लोर पर है और धूम्रपान के लिए कर्मचारियों को ग्राउंड फ्लोर पर जाना पड़ता है. ऐसे में ग्राउंड फ्लोर पर आने-जाने में कम से कम 10 मिनट लग जाते हैं. इसके अलावा धूम्रपान करने वाले लोग इस दौरान स्मोकिंग एरिया में किसी चर्चा में उलझ जाते हैं और बातचीत में भी काफी वक्त लग जाता है.

इसलिए कंपनी ने धूम्रपान करने वालों को सुधारने की बजाए ( धूम्रपान नहीं करने वालों को) इनाम देने का फैसला किया. कंपनी ने यह नियम एक सितंबर को लागू कर दिया है. कंपनी के प्रवक्ता की मानें तो इससे धूम्रपान करने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है. कंपनी की ओर से घोष‍ित रिवॉर्ड पाने के लिए कर्मचारी अपनी आदतें बदल रहे हैं. कंपनी में कुछ 120 कर्मचारी करते हैं.

बहरहाल, जो भी कंपनी के नये नियमों से जहां एक ओर कर्मचारी ज्यादा छुट्ट‍ियों का लुफ्त उठा सकेंगे, वहीं सिगरेट ना पीने से उनकी सेहत में भी सुधार होगा.

Previous articleमुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करायें-कलेक्टर
Next articleभारतीय सेना में कई पदों पर निकली नौकरियां , योग्‍यता 8वीं पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here