जिन्ना की बेटी दीना वाडिया नहीं रही , न्यूयॉर्क में ली अंतिम सांस

0

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का गुरुवार को 98 साल की उम्र में निधन हो गया। दीना जिन्ना की इकलौती संतान थीं। उनका जन्म 15 अगस्त 1919 में लंदन में हुआ था। परिवारिक सूत्रों के मुताबिक, दीना ने लंदन में ही अपनी अंतिम सांसे ली।

दीना जिन्‍ना या दीना वाडिया मुहम्मद अली जिन्‍ना की एक मात्र संतान थीं। दीना के पैदा होने से ठीक पहले जिन्‍ना अपनी पत्‍‌नी के साथ लंदन के एक थिएटर में फिल्‍म देख रहे थे। हालांकि बाद के दिनों में जिन्‍ना ने अपनी पत्‍‌नी और बेटी दोनों को छोड़ दिया। दरअसल जिन्‍ना को अपनी मुस्लिम छवि का डर सता रहा था। जिन्‍ना का वैवाहिक जीवन बहुत नाजुक और बेहद छोटा रहा। उन्होंने अपनी मुस्लिम छवि के चलते अपनी पारसी पत्‍‌नी रति से दूरी बना ली। कई इतिहासकारों के मुताबिक, जिन्‍ना की राजनीतिक महत्वाकांक्षा ही उनका विवाह के टूटने का कारण रही। जिन्‍ना की पत्‍‌नी की जब मौत हुई तो उस वक्‍त दीना महज 10 साल की थीं।

1920 के आस-पास जिन्‍ना एक मुसलमान नेता के तौर पर तेजी से आगे बढ़ रहे थे। उधर दीना अपनी मां के साथ एक गुमनामी भरी जिंदगी जी रहीं थीं। हालांकि रति जिन्‍ना एक खुले खयालों वाली महिला थीं इसलिए उन्‍होंने अपनी बेटी को भी खुले माहौल में पाला। इसी खुलेपन की वजह से दीना की जिंदगी में जब एक गैर मुस्लिम आया तो वह उसे स्‍वीकार करने में पीछे नहीं हटीं। हालांकि अपनी छवि के चलते जिन्‍ना के अपनी बेटी के इस प्‍यार पर आपत्ति थी।

 

Previous articleसूर्यास्त के बाद किसी बाहरी व्यक्ति को न देें ये सामान, लक्ष्मी रूठ कर चली जाएंगी
Next articleना गौर कर मेरे तरकीब-ए-मुहब्बत पर,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here