जिम और डाइटिंग के बाद भी नहीं घट रहा हो वजन तो अपनाएं यह उपाय

0

बहुत से महिलाएं अपने वजन को कम के लिए जिम तथा डाइटिंग को अपनाती हैं पर लंबे समय तक इन चीजों को प्रयोग करने के बाद में भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है, इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं वजन को कम करने के लिए ध्यान देने वाली कुछ महत्वपूर्ण बातों को, जिनको अपनाने के बाद में कोई भी महिला अपने वजन में भारी बदलाव देख सकती है। इस बारे में हम आपको यह भी बता दें कि एक्सपर्ट लोगों का कहना है कि सभी का शरीर असल में अलग अलग प्रतिक्रिया देता है, जिसके कारण सभी लोगों का वजन घटता तथा बढ़ता रहता है। आपको हम यह भी बता दें कि फिट दिखाई पड़ने के लिए आपको जिम तथा व्यायाम के साथ-साथ अपनी डाइटिंग पर भी ध्यान देना होता है, क्योंकि इसकी मदद से आप अपने वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं, आइए अब आपको बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपका वजन कम करने में उपयोगी होते हैं।

1. जूस की जगह फलों का करें सेवन
कई बार देखा जाता है कि वजन कम करने के लिए महिलाएं तरह-तरह के जूस पीती हैं, पर यदि इससे आपके वजन में कोई खास परिवर्तन नहीं होता है तो इसके लिए हम आपको बता दें कि हम लोग जो तमाम तरह के विटामिन जूस तथा फ्रूट जूस लेते हैं उससे हमारी बॉडी में चीनी की मात्रा ज्यादा हो जाती है इसलिए जूस पीने की अपेक्षा आप फलों का सेवन करें ताकि आपके शरीर में फाइबर भी जाए तथा चीनी की मात्रा घटे।

2. कैलोरी को रखें कंट्रोल में
आपको हम बता दें कि कैलोरी की भूमिका हमारे वजन बढ़ाने के मामले में सबसे अहम होती है। जैसे-जैसे हमारे शरीर की कैलोरी बढ़ती है, वैसे-वैसे हमारा वजन भी बढ़ता है, इसलिए सदैव आपको अपनी कैलोरी पर ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आप अपने घर पर उन चीजों का एक चार्ट बनाएं तथा उसमें अपने खाने की चीजों का वर्णन उनकी कैलोरी के हिसाब से करें। इसके अलावा आप अपने साथ में हैंडी कैलोरी कैलकुलेटर भी रख सकती हैं।

3. व्यायाम करें
वेटलिफ्टिंग की मदद से हमारी मसल्स बनती हैं, पर इसका एक पहलू यह भी है कि व्यायाम न करने की वजह से हम लोगों की बॉडी फैट की वजह से अपने मसल्स को खो भी देती हैं, इसलिए आप अपने शरीर की कैलोरी को बर्न करने के लिए तथा मसल्स बनाने के लिए उचित व्यायाम जरूर करें।

4. वेट स्केल पर ज्यादा ध्यान न दें
कई बार ऐसा होता है कि वेट स्केल का कांटा न आगे की ओर खिसकता है और न ही पीछे की ओर जब की आप काफी पसीना जिम में बहा चुकी होती हैं, इसके लिए हम आपको बता दें कि आप सदैव वेट स्केल के ऊपर निर्भर न रहें। असल में प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का वजन कभी कम होता है, तो कभी बढ़ता है और यह सब हमारे खाने पीने के ऊपर निर्भर होता है, इसलिए आप सिर्फ वेट स्केल के ऊपर निर्भर न रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here