जिला चिकित्सालय के डेम श्री पुष्पेन्द्र की सेवाएं समाप्ति का प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश

0

धार – (ईपत्रकार.कॉम) |शुक्रवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. आर.सी. पनिका, सिविल सर्जन डा. खरे सहित जिला व विकासखण्ड स्तरीय डाक्टर्स, डीपीओ, बीएमओ, बीपीएम व अन्य स्वास्थ्य अधिकारीगण कर्मचारीगण मौजूद थे। बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने स्वास्थ्य सेवाओं में अव्यवस्थाओं के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए निर्देशित किया। उन्होने कहा कि सीएमओ की अध्यक्षता में समिति गठित की जाए, जिसमें डीआईओ, डीपीएम, डीएचओ-1, डीएचओ-3 सदस्य होगे। यह समिति स्वास्थ्य सेवाओं में कैसे सुधार किए जाए के संबंध में आवश्यक सुझाव प्रस्तुत करेगी।

बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि विभिन्न प्रकरणों में हितग्राहियों को उपचार हेतु संबंधित अस्पतालों के नाम से शासन द्वारा राशि स्वीकृत की जाती है, लेकिन हितग्राहियों को उक्त अस्पतालों में समय पर राशि का भुगतान न होने के कारण हितग्राहियों का उपचार न करते हुए उसे लौटा देने के प्रकरण सामने आए है। इस संबंध में कलेक्टर श्री शुक्ला ने सीएमएचओ को निर्देशित किया है कि जिला चिकित्सालय के डेम श्री पुष्पेन्द्र द्वारा शासन से स्वीकृत राशि समय पर संबंधित प्रायवेट अस्पतालों को भुगतान नही करने तथा अनियमितता के चलते डेम श्री पुष्पेन्द्र के विरूद्ध सेवा समाप्ति की कार्यवाही का प्रस्ताव बनाकर शासन को अतिशीघ्र भेजा जाए। तत्काल प्रभाव से डेम का चार्ज डीपीएम को दिया जाए। कलेक्टर श्री शुक्ला द्वारा एनआरसी में खराब प्रदर्शन करने वाले केयरटेकर की सेवा समाप्ति करने की अनुमति भी प्रदान की गई। साथ ही 336 संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को वर्ष 2017-18 हेतु कार्य करने की अनुमति प्रदान की।

बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने सीएचएमओ को निर्देशित कर कहा कि सभी ब्लॉक में 15 दिवसीय अभियान चलाया जाए। जिसमें स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न सेवाओं व योजनाओं जैसे जननी प्रसूति सहायता योजना, जननी एक्सप्रेस, एनआरसी आधार भुगतान इत्यादि योजनाओं से संबंधित ऐसे प्रकरण जिसका भुगतान एक वर्ष या उससे अधिक अवधि से लंबित है, की जानकारी एकत्रित कर रिपोर्ट भेजी जावे। बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने जिले में संचालित हो रही जननी एक्सप्रेस व आकस्मिक वाहन 108 की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली तथा निर्देशित किया कि जिले के प्रत्येक अस्पतालों में जननी एक्सप्रेस उपलब्ध होना चाहिए तथा जहॉं वाहन की उपलब्धता नही है, उसकी सूची बनाकर प्रेषित की जावे। बैठक में बताया गया कि वर्तमान में 24 जननी एक्सप्रेस वाहन अस्पताल पर उपलब्ध है, 04 वाहन आना अभी शेष है। साथ ही 15 आकस्मिक वाहन-108 पुलिस स्टेशन पर तैनात है।

बैठक में समिति ने निर्णय लिया कि सभी हास्पिटल व उप स्वास्थ्य केन्द्र, जहॉं डीलेवरी पाईंट है, वहॉं विशेष सफाई कर्मियों की नियुक्ति की जाए। जिसके वेतन का भुगतान रोगी कल्याण समिति या सीएचसी से कराया जाऐगा। कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि अस्पतालों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जावे। इस कार्य में नगरपालिका से समन्वय कर आवश्यक सहयोग लिया जाए। साथ ही आवश्यक सभी उपकरण चालू अवस्था में रहे, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाए। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि रोगी कल्याण समिति में नये दानदाताओं को भी शामिल कर सदस्य बनाया जाए। जिन अस्पतालों में डॉक्टर व स्टॉफ की कमी है, वहॉं जल्द ही नियुक्ति की जावे।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग को आवंटित किया गया बजट वित्तीय वर्ष 2017-18 के विभिन्न मद व लक्ष्यों पर बिन्दुवार विस्तार से चर्चा की गई तथा ऐसे मद जिनमें लक्ष्य के विरूद्ध कम प्रगति है को समय सीमा में पूरा करने के लिए निर्देशित किया। बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने निर्देशित किया है कि धामनोद में पोस्ट मार्टम कक्ष का निर्माण रोगी कल्याण समिति के मद से करवाया जाए। मनावर में नये हास्पिटल भवन में ड्रेनेज की समस्या को शीघ्र दूर किया जाए। बैठक में कलेक्टर श्री शुक्ला ने मातृ-मृत्यु, शिशु-मृत्यु, परिवार कल्याण कार्यक्रम, क्वालिटी एश्योरेन्स, दस्तक अभियान, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत कार्यरत मानव संसाधन का अनुमोदन इत्यादि प्रकरण की भी विस्तार से समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here