जिला पंचायत अध्यक्ष ने किया ध्वजारोहण एवं दिलाई शपथ

0

नरसिंहपुर – ईपत्रकार.कॉम |एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस जिले में मध्यप्रदेश दिवस के रूप में समारोह पूर्वक मनाया गया। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में जिले में तीन दिवसीय समारोह का शुभारंभ बुधवार एक नवम्बर को हुआ। इस दिन जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने नरसिंहपुर के स्टेडियम ग्राउंड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सभी ने सामूहिक रूप से राष्ट्रगान का गायन किया। पुलिस की टुकड़ी ने ध्वज को सलामी दी। इस मौके पर संदीप पटैल ने बड़ी संख्या में मौजूद लोगों को मध्यप्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देने की शपथ दिलाई।

श्री पटैल द्वारा दिलाई गई शपथ को दोहराते हुए लोगों ने कहा कि मैं सत्य निष्ठा से यह संकल्प लेता हूँ कि अपने मध्यप्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दूँगा। मैं यह भी प्रतिज्ञा करता हूँ कि समर्पित भाव से समृद्ध प्रदेश के निर्माण तथा समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए निरंतर कार्य करता रहूंगा।

कार्यक्रम में श्री पटैल ने मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस की वर्षगांठ के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। श्री पटैल ने मुख्यमंत्री के संदेश को दोहराते हुए कहा कि प्रदेश में हम ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 20 लाख मकान बना रहे हैं। हर घर में शौचालय की व्यवस्था और गैस का कनेक्शन दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी ने सौभाग्य योजना प्रारंभ की है। इस योजना में हम प्रदेश में 42 लाख लोगों को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करायेंगे। प्रदेश का कोई भी घर बिजली के कनेक्शन के बिना नहीं रहेगा।

प्रदेश के किसानों को उनकी फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने के लिए भावांतर भुगतान योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना में न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम दर पर मंडी में फसल विक्रय की स्थिति में न्यूनतम समर्थन मूल्य एवं मॉडल विक्रय दर के अंतर की राशि सीधे किसानों के खाते में जमा कराई जायेगी। हमने विधवा बहनों की पेंशन में बीपीएल का बंधन समाप्त कर दिया है। आदिवासी बाहुल्य 89 विकासखंडों में सेनेटरी नेपकिन आधी कीमत पर उपलब्ध कराने तथा पुलिस आरक्षक भर्ती में ऊंचाई सहित शारीरिक मापदंडों में छूट देने का निर्णय भी लिया है। मुझे पूरा विश्वास है कि प्रदेशवासियों के कड़े परिश्रम और सरकार की विकासमूलक नीतियों से मध्यप्रदेश शीघ्र ही देश का सबसे विकसित राज्य बनेगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रम
पहले दिन आयोजित मुख्य समारोह में कलापथक दल ने ‘हमारा अद्भुत मध्यप्रदेश…’ गीत की प्रस्तुति दी। इसके बाद अर्चना मर्सकोले के निर्देशन में तैयार छत्तीसगढ़ी नृत्य की शानदार प्रस्तुति ‘चिरैया बोले रे…’ गीत पर पीजी कॉलेज और एमएलबी की छात्र- छात्राओं ने की। एमएलबी की छात्राओं द्वारा मध्यप्रदेश की विशेषताओं, उसके महत्व और प्रमुख पर्यटन स्थलों पर आधारित गीत ‘मोरे भैया रे, हम हैं एमपी वाले…’ पर प्रस्तुत शानदार नृत्य ने लोगों का मन मोह लिया। आदिम जाति कल्याण विभाग के छात्रावास के विद्यार्थियों ने ‘समझ लैयो, देश की शान बनें हों…’ गीत पर आदिवासी नृत्य की मनोहारी प्रस्तुति की।

नरसिंहपुर जिले के 37 कार्यालयों को आईएसओ प्रमाण पत्र मिला
मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष संदीप पटैल ने मध्यप्रदेश दिवस पर जिले के आईएसओ सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले 37 कार्यालयों को प्रमाण पत्र प्रदान किये। इनमें 7 जिला/ तहसील स्तरीय शासकीय कार्यालय, एक नगर परिषद और 29 ग्राम पंचायत कार्यालय शामिल हैं। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं, व्यक्तियों, कार्यालयों और शासकीय सेवकों को पुरस्कृत किया गया। 5- एस एवं सुशासन के तहत किये गये कार्यों के बाद चिन्हित शासकीय कार्यालयों की कार्यप्रणाली का मानकीकरण कर इन कार्यालयों को आईएसओ सर्टिफिकेट यहां प्रदान किये गये। पहले चरण में जिले की आईएसओ प्रमाणित संस्थाओं कलेक्टर कार्यालय, एसडीएम कार्यालय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी कार्यालय, लोक निर्माण विभाग कार्यालय एवं पशु पालन विभाग कार्यालय नरसिंहपुर और एसडीएम व तहसील कार्यालय गोटेगांव तथा नगर परिषद सांईखेड़ा को पुरस्कृत किया गया। इसी क्रम में ग्राम पंचायतों को भी आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मान दिया गया। जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत मलाहपिपरिया, बारूरेवा, बचई व देवरीकलां, जनपद पंचायत करेली की ग्राम पंचायत कोदसा, अम्हेटा, चिनकी, मानेगांव, निवारी व बरमानकलां, जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत देवरी, बरमानखुर्द, कौंड़िया, पुरगवां व डोभी, जनपद पंचायत चीचली की ग्राम पंचायत आड़ेगांवखुर्द, कठौतिया, सूखाखैरी, तेंदूखेड़ा, मगरमुंहा व सिंहपुरछोटा, जनपद पंचायत सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत देतपोन, पीपरपानी, बगदरा, खिरैटी, आड़ेगांव व तूमड़ा और जनपद पंचायत गोटेगांव की जनपद पंचायत नेगुवां व पिपरिया- लाठगांव को आईएसओ प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। ये प्रमाण पत्र संबंधित सरपंचों ने प्राप्त किया।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शतप्रतिशत और सर्वाधिक लक्ष्य प्राप्त करने वाली पंचायतों को भी पुरस्कृत किया गया। इसमें विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत भटेरा, गोटेगांव के अंतर्गत गोहचर, चीचली के अंतर्गत आड़ेगांव और करेली के अंतर्गत आमगांवबड़ा ग्राम पंचायत को पुरस्कृत किया गया।

संकल्प से सिद्धी अभियान एवं रैली फार रिवर कार्यक्रम में उल्लेखनीय योगदान देने वाले 8 व्यक्तियों को पुरस्कार दिया गया। स्वास्थ्य विभाग में उत्कृष्ट कार्य और सहयोग देने वाले 6 व्यक्तियों को पुरस्कृत किया गया। इस वर्ष राष्ट्रीय प्रतियोगिता हेतु चयनित 24 खिलाड़ियों और राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाले तीन खिलाड़ियों, एक संकुल प्राचार्य एवं एक खेल प्रशिक्षक को भी सम्मानित किया गया। उड़ान नि:शुल्क कोचिंग संस्था में नियमित सेवा देने वाले 8 शिक्षकों को भी समारोह में सम्मानित किया गया। समारोह में मध्यप्रदेश गान हुआ।

इस मौके पर कलेक्टर अभय वर्मा, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका शुक्ला, अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार, नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर की अध्यक्ष अर्चना दुबे, जनपद पंचायत नरसिंहपुर की अध्यक्ष अनुराधा धनीराम पटैल, नीरज महाराज, सुनील कोठारी, बंटी सलूजा, अन्य जनप्रतिनिधि, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, एसडीएम राजेन्द्र राय व मो. शाहिद खान, डिप्टी कलेक्टर वंदना जाट व सोनम जैन, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जेके मेहर समेत बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं, शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन संजय चौबे और दीपक अग्निहोत्री ने किया।

Previous articleमुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करायें-कलेक्टर
Next articleभारतीय सेना में कई पदों पर निकली नौकरियां , योग्‍यता 8वीं पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here