जिला प्रभारी मंत्री श्री जैन ने योजनाओं की जानकारी ली

0

खण्डवा- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला योजना समिति की बैठक में ऊर्जा विभाग एवं खण्डवा जिला प्रभारी मंत्री श्री पारस जैन द्वारा जिले में संचालित योजनाओ की जानकारी ली गई। साथ ही बैठक में कृषि विभाग, जल संसाधन विभाग, ऊर्जा तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, महिला बाल विकास विभाग की अद्यतन स्थिति का पालन प्रतिवेदन पढ़कर सुनाया गया।

जनप्रतिनिधियों द्वारा जननी सुरक्षा योजना की राशि हितग्राहियों को न देने संबंधी मुद्दे पर मंत्री श्री जैन ने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि राशि हेतु लोगों को चक्कर न लगाने पड़े ऐसी व्यवस्था की जाये। साथ ही मंूदी, जावर अस्पताल सहित सभी अस्पतालों की व्यवस्थाएं सुधारे जाने के निर्देश भी दिए। बैठक में पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर द्वारा बिजली पोल शिफ्टिंग की समस्या के बारे में बताया, इस पर मंत्री जी द्वारा विद्युत विभाग के कार्यपालन यंत्री को शीघ्र पोल शिफ्टिंग के निर्देश दिए। इसी तरह पिछली जियोस बैठक में डिवाईडर संबंधी कार्यवाही न किए जाने पर कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को शोकाज नोटिस दिए जाने के निर्देश मंत्री जी द्वारा दिए। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री जैन ने भकराड़ा, सहेजला, पिपल्याखुर्द, केहलारी में टंकियों की स्थिति की जानकारी ली। जिले में पानी की टंकियों के अधूरे निर्माण कार्यो को शीघ्र पूर्ण कराने हेतु पीएचई के सम्पूर्ण अमले एवं जनप्रतिनिधियों की बैठक 1 सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए। साथ ही कार्य न करने वाले ठेकेदारों को ब्लेक लिस्टेड करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में शिक्षा मंत्री एवं हरसूद विधायक डॉ. शाह ने ए.के. जैन सीईओ को आपरेटिव बैंक के अध्यक्ष का पद 8 माह से रिक्त होने से शीघ्र निर्वाचन कराने के निर्देश दिए। मंत्री डॉ. शाह ने बैठक में सुझाव दिया कि 5 हार्स पांवर मोटर कनेक्शन वाले किसान यदि साल भर का बिजली बिल एडवांस जमा करता है तो उसको 10 प्रतिशत छूट दी जाये और इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाये। उन्होंने कहा कि खण्डवा जिले में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत बच्चों की ड्रेस सिलाई का कार्य हरसूद के स्वसहायता समूह के माध्यम से कराया जायेगा। इस हेतु जनपद पंचायतें, एनव्हीडीए, नगर निगम आदि सभी सहयोग कर इस प्रोजेक्ट को साकार करने में सहयोग करें। बैठक में विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश प्रदान करते हुए कहा कि गणेश उत्सव के बाद अपने रिपेयरिंग के कार्य करें और मेन मार्केट में उत्सव के समय लाईट बंद होना ठीक नहीं है।

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संजय भारद्वाज ने कुपोषण की स्थिति पर जानकारी देते हुए बताया कि अधिकारियों ने गांव गोद लिये है, मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया है और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। तब जिले के प्रभारी मंत्री जी ने किए गए कार्यो की जानकारी से जनप्रतिनिधियों और मीडिया को अवगत कराने के निर्देश दिए। साथ ही समाजसेवियों को जोड़ने एवं जागरूकता शिविर लगाने के निर्देश दिए। साथ ही अतिकम वजन के बच्चों की तेल मालिश हेतु आयुष विभाग के माध्यम से सुविधा उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिए। मंत्री जी द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री भारद्वाज से पूछा गया कि कितनी आंगनवाडि़यां शासकीय भवनों में संचालित है, जिस पर बताया गया कि 119 आंगनवाडि़यां शासकीय भवनों में संचालित की जा रही है।

प्रभारी मंत्री श्री जैन ने समीक्षा के दौरान जनप्रतिनिधियों द्वारा यह बात संज्ञान में लाये जाने पर कि उनके पत्रों के जवाब विभागों के अधिकारी नहीं देते है, पर सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिले के सभी जनप्रतिनिधियों द्वारा विभागीय अधिकारियों को पत्र लिखे जाते है तो उसका उत्तर अनिवार्य रूप से जनप्रतिनिधियों को समय सीमा में दिया जाये। साथ ही जिले में मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों के दौरे कार्यक्रम की जानकारी भी जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराई जाये। ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन यंत्री श्री पवन बैरागी को ऐतिहासिक धरोहर भीमकुण्ड पर नदी और मंदिर के बीच पुल बनाने की बात कही, जिस पर कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा को प्राकल्लन तैयार किए जाने के लिए निर्देशित किया गया।

इसी तरह बैठक में कृषि विभाग के उपसंचालक श्री हीरेन्द्र ओंकार ने जिले में फसल खरीदी पर क्षेत्राच्छादन की जानकारी शत् प्रतिशत बताई। साथ ही सोयाबीन एवं उड़द में अफलन की स्थिति पर दल गठित कर सर्वे कराकर नुकासान का आकलन कराने के निर्देश दिए।

बैठक में स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती हसीना बाई भाटे, महापौर श्री सुभाष कोठारी, मांधाता विधायक श्री लोकेन्द्र सिंह तोमर, खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, पंधाना विधायक श्रीमती योगिता बोरकर,, हरीश कोटवाले, पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन, प्रभारी कलेक्टर व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. वरदमूर्ति मिश्र एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous articleअब स्‍कूल बेच सकेंगे स्‍टेशनरी, NCERT किताबें-CBSE
Next articleबकरीद पर आतंकी जाकिर मूसाने कहा कि गोपूजक पीएम से भारत को कराऊंगा आजाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here