जिला स्तरीय पुनर्वास सलाहकार समिति की बैठक सम्पन्न

0

जिला स्तरीय पुनर्वास सलाहकार समिति की बैठक रविवार को जिला पंचायत सभाकक्ष धार में आयोजित की गई है। इस बैठक में विधायक मनावर श्रीमती रंजना बघेल, विधायक धरमपुरी श्री कालुसिंह ठाकुर, विधायक कुक्षी श्री सुरेन्द्रसिंह बघेल, अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती मालती-मोहन पटेल, कलेक्टर श्री श्रीमन् शुक्ला, पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र सिंह, जिलाध्यक्ष डॉ. राज बर्फा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आर.के. चौधरी, अपर कलेक्टर श्री डी.के. नागेन्द्र, एसडीएम कुक्षी श्री रिशव गुप्ता, एसडीएम मनावर श्री जितेन्द्रसिंह चौहान, जनपद अध्यक्ष डही श्री जयदीप पटेल, सहित समिति के अन्य जनप्रतिनिधिगण, सदस्यगण, तहसीलदारगण, जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारीगण, एनवीडीए के अधिकारी, निर्माण कार्यो में संलग्न विभिन्न विभागो के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने सरदार सरोवर की डूब प्रभावित ग्रामो में हो रहे विस्थापन के कार्य एवं प्रयास, पुनर्वास स्थलो पर उपलब्ध सुविधाओ एवं इन सुविधाओ को ओर विस्तार करने हेतु किये गये तथा किये जा रहे कार्यो आदि से भी समिति के सदस्यो को प्रजेटेंशन के माध्यम से विस्तार से बताया। बैठक के दौरान सदस्यो को जिले में बनाये गये अस्थाई शेडो के निर्माण, पशुओ को रखने हेतु की जा रही व्यवस्थाओ, डूब प्रभावितो की जान-माल की सुरक्षा हेतु किये जा रहे प्रयासो के बारे में भी विस्तार से अवगत कराया गया। समिति के सदस्यों से अनुरोध किया कि शासन द्वारा दिए जा रहे अतिरिक्त पैकेज तथा अन्य सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र विस्थापितों को पहुँचाने में प्रशासन की मदद करे। बैठक में उपस्थिति जनप्रतिनिधियों एवं सदस्यों ने पुनर्वासियों की मांग एवं विसंगतियों से कलेक्टर को अवगत कराया व अपने सुझाव भी रखे।

बैठक के दौरान बताया गया कि अभी तक 936 से अधिक पात्र परिवारो के खातो में शासन द्वारा दिये जा रहे अतिरिक्त पैकेज की प्रथम किश्त का भुगतान किया जा चुका है। उन्होने बताया कि प्लाट आवंटन की कार्यवाही भी तेजी से की जा रही है। यह कार्य जिले में सतत् प्रारंभ है। वही पुनर्वास स्थलो के प्लाट सरेण्डर कर आबादी की भूमि पर बसने की इच्छा व्यक्त करने वालो के आवेदनो का निराकरण भी शासन के निर्देशानुसार किया गया है। बैठक में यह भी बताया गया कि विस्थापित मछुआरों के हित के संरक्षण के लिए अब तक 9 पंजीकृत समिति गठित कर ली गई।

समिति ने यह निर्णय लिए
बैठक में समिति ने निर्णय लिया कि अतिरिक्त पैकेज अन्तर्गत प्रथम किश्त राशि 3 लाख रूपये वितरण में जो भी दलाल संलग्न है, उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक श्री बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि ऐसे व्यक्ति जिनके विरूद्ध दलाली की शिकायत प्राप्त होगी, उनके विरूद्ध एफ.आई.आर. दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। कलेक्टर श्री शुक्ला ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अतिरिक्त पैकेज अन्तर्गत 3 लाख रूपये की राशि के लिए पात्र विस्थापित परिवार की सूची सभी संबंधित ग्राम पंचायतों में चस्पा किया जाए, ताकि ऐसे पात्र जिनका नाम छूट गया हो या जिन अपात्रों का नाम सूची में आ गया हो, से संबंधित प्रकरण के लिए दावे-आपत्ति संबंधित द्वारा की जा सके। ऐसे दावा-आपत्ति सूची चस्पा करने के 7 दिवस के अन्दर आमंत्रित किए जाएगे, इसके बाद पात्र/अपात्र प्रकरणों पर आवश्यक कार्यवाही की जावेगी। कलेक्टर श्री शुक्ला ने बैठक के दौरान संबंधित एसडीएम को निर्देशित कर कहा कि पुनर्वास स्थल के समीप पशुओं के चराई के लिए चरनोई भूमि की उपलब्धता की जानकारी अतिशीघ्र उपलब्ध कराई जाए। साथ ही कुम्हारों के लिए ईट निर्माण हेतु भूमि का आरक्षण करने के लिए निर्देश दिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here