जिले की हेरिटेज को विकसित करने की दिशा में करें कार्य – महापौर

0

कटनी – ईपत्रकार.कॉम |जिले में पर्यटन की संभावनाओं को तलाशने और उन्हें विकसित करने के उद्देश्य से सोमवार को पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें महापौर शशांक श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता पटेल और जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा भी शामिल हुये। बैठक में महापौर श्री श्रीवास्तव ने जिले की हेरिटेज को विकसित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारे जिले में बिलहरी, कारीतलाई, विजयराघवगढ़ जैसे कई एतिहासिक स्थल हैं, जिन्हें पौराणिक संदर्भ निकालकर विकसित किया जा सकता है। हमारी ये धरोहरें यदि सुरक्षित हो जायें, तो यह जिले के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन जायेंगे।

शहर में सुरम्य पार्क सहित अन्य तीन पार्कों को बेहतर स्पॉट के रुप में विकसित किये जाने की जानकारी भी डीटीपीसी की बैठक में महापौर ने दी। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत तीन पार्कों को विकसित किया जा रहा है। साथ ही शहर की अन्य छोटी-छोटी जगहों पर भी छोटे-छोटे पार्क विकसित किये जायेंगे।

जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटेल ने कारीतलाई के विष्णु बाराह स्थल को भी विकसित करने की बात बैठक में की। उन्होंने कहा कि वहां पर बहुत ही पुरातन मूर्तियॉं हैं, जिन्हें एक स्थान पर सुव्यवस्थित कर म्युजियम के रुप में विकसित किया जा सकता है। बैठक में विशेष पर्यटन अभियान के तहत आयोजित कटनी पर्यटन फोटोग्राफी प्रतियोगिता की तिथि बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया। अब प्रतिभागी 9 नवंबर तक अपनी प्रविष्टि जमा करा सकेंगे।

कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने पर्यटन की दिशा में जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी उपस्थित सदस्यों को दी। उन्होंने कहा कि हमारे पास पर्यटन स्थलों के नजदीक शासकीय भूमि भी उपलब्ध है। उसका प्रस्ताव बनवाकर पर्यटन निगम को भेजने के निर्देश भी उन्होंने दिये। शहर में ही स्थित चितरंजन पार्क की व्यवस्थायें दुरुस्त करने की बात भी उन्होंने कही। जिस पर डीएफओ ने शीघ्र ही पाथवे की साफ-सफाई कराने के लिये आश्वस्त किया। ईई आरईएस को सेन्टर प्वॉईन्ट करौंदी में होने वाले कार्यों के लिये भी आवश्यक दिशा-निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने कहा कि कार्य के दौरान यह सुनिश्चित करें कि पुराना काम और किया गया वृक्षारोपण सुरक्षित हो।

बैठक में समिति सदस्य मनीष गेई, पद्वमेश गौतम द्वारा जिले में पर्यटन को विकसित करने के लिये किये जा सकने वाले कार्यों के सुझाव दिये गये। सीईओ जिला पंचायत फ्रेंक नोबल ए ने पर्यटन विकास समिति की बैठक के प्रारंभ में विशेष पर्यटन अभियान के तहत संचालित की गई गतिविधियों की जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी।

इस दौरान डीएफओ सहित संबंधित जिलाधिकारी और समिति सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here