जिले के सभी स्वास्थ्य एवं उपस्वास्थ्य केंद्र स्वच्छ और सुंदर होने चाहिए – कलेक्टर

0

शहडोल – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री नरेश पाल ने जिले के सभी स्वास्थ्य अधिकारियों को जिले स्वास्थ्य केन्द्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक उप स्वास्थ्य केन्द्रों को स्वस्थ्य एवं सुंदर बनाने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने कहा है कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंदों में समुचित साफ-सफाई होनी चाहिए, शौचालयों की नियमित साफ-सफाई होनी चाहिए तथा सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वच्छ और सुंदर वातावरण मरीजों को मिलना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से मरीजों की सही जांच होनी चाहिए, मरीजों को निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध होना चाहिए तथा सभी संदर्भ सेवाएं भी मिलनी चाहिए। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश शासन प्रदेश के नागरिकों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिये निरंतर प्रयास कर रही है। मध्यप्रदेश सरकार द्वार संचालित स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ बेहतर से बेहतर तरीके से मरीजों को मिलना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा दीनदयाल उपचार योजना, प्रसव परिवहन योजना, संस्थागत प्रसव योजना जैसी कई अभिनव योजनाएं संचालित की जा रही हैं, इन योजनाओं का जिले में बेहतर से बेहतर क्रियान्वयन होना चाहिए। कलेक्टर ने जिले के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे सिर्फ चिकित्सालय तक ही सीमित न रहें, बल्कि केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा संचालित परिवार कल्याण कार्यक्रम एवं अन्य कार्यक्रमों का बेहतर से बेहतर और परिणाम मूलक क्रियान्वयन सुनिश्चित करायें। कलेक्टर श्री नरेश पाल शनिवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में स्वास्थ्य अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.राजेश पाण्डेय सहित सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक में स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों और महिला बाल विकास के अधिकारियों-कर्मचारियों में बेहतर समन्वय होना चाहिए। उन्होने कहा कि इनके समन्वय से स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन में सुधार आयेगा। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच भी बेहतर समन्वय होना चाहिए। कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अनुविभाग स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन हेतु खण्ड चिकित्सा अधिकारियों, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मासिक बैठक लेंगें तथा स्वास्थ्य सेवाओं के क्रियान्वयन की हर माह समीक्षा कर प्रतिवेदन कलेक्टर कार्यालय को देंगे।

कलेक्टर ने निर्देश दिये हैं कि सभी विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारियों का अपने-अपने पर नियंत्रण होना चाहिए, उन्होने कहा कि सभी मैदानी अधिकारी, कर्मचारी सक्रियता से काम करें तथा अपने दायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक करें। कलेक्टर ने ताकिद करते हुये कहा कि निष्क्रिय और उदासीन अधिकारियों, कर्मचारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में इंद्रधनुष कार्यक्रम की समीक्षा करते हुय कलेक्टर ने निर्देश दिये कि शहडोल जिले में इंद्रधनुष कार्यक्रम का प्रभावी क्रियान्वयन होना चाहिए तथा इस योजना का लाभ शहडोल जिले के लोगों को मिलना चाहिए। बैठक में परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम की अपेक्षित प्रगति नहीं हुई है, उन्होने निर्देश दिये कि परिवार कल्याण की लक्ष्य पूर्ति के लिये चिकित्सक निरंतर प्रयास करें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि उनका सर्वाधिक फोकस महिला बाल विकास विभाग की सेवाओं और स्वास्थ्य विभाग की सेवाओं पर रहेगा। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली में शीघ्र सुधार लायें। बैठक में कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केन्द्रों में समुचित साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये तथा कहा कि कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने के लिये महिला बाल विकास विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारी आंगनबाड़ी केंद्रों में जायेगें तथा कुपोषित बच्चों को चिन्हत कर उन्हें एनआरसी केन्द्रों में प्रवेश दिलायेंगें। कलेक्टर ने एनआरसी केन्द्रों में सीटें भरी नहीं होने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की तथा निर्देश दिये कि एनआरसी केन्द्रों की सभी सीटें भरी होना चाहिए तथा एनआरसी केन्द्रों की स्थिति में तत्काल सुधार होना चाहिए अन्यथा जवाबदेह अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। बैठक में टीवी नियंत्रण कार्यक्रम, मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम, संस्थागत प्रसव योजना की भी कलेक्टर द्वारा समीक्षा की गई।

Previous article30 अक्टूबर 2017 सोमवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleसी.एम. हेल्पलाइन एवं जनसुनवाई के लंबित प्रकरणों का निराकरण सर्वोच्च प्राथमिकता से करें – कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here