जिले में चलेगा विशेष पर्यटन अभियान सेल्फी विद मोनूमेन्ट्स प्रतियोगिता होगी

0

मन्दसौर- (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में 29 अक्टूबर तक विशेष पर्यटन अभियान चलाया जायेगा। विशेष पर्यटन अभियान के तहत जिले के सभी पुरातात्विक एवं पर्यटकों को लुभाने वाले सभी पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार किया जायेगा एवं नागरिकों, विशेषकर स्कूली बच्चों को जिले के पर्यटन स्थलों जैसे यशोधर्मन पुरातत्व संग्रहालय, सौंधनी, धर्मराजेश्वर, चर्तुभुज नाला की रॉक पेंटिंग्स, भानपुरा की छत्रियां, हिंग्लाजगढ का किला, गांधीसागर वन्यजीव अभ्यारण्य, गांधीसागर बांध, सीतामऊ और भानपुरा के पुरातात्विक महत्व के संग्रहालयों का भ्रमण कराया जायेगा। इसके अलावा सेल्फी विद मोनूमेन्ट्स प्रतियोगिता भी कराई जायेगी। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले को 5 हजार रूपये, द्वितीय स्थान वाले को 3 हजार रूपये और तीसरा स्थान पाने वाले को 2 हजार का नकद पुरस्कार दिया जायेगा। प्रतिभागियों को मंदसौर जिले में ही स्थित किसी पुरातात्विक महत्व के स्मारकों (मोनूमेन्ट्स) के साथ आकर्षक तरीके से सेल्फी लेकर दशपुर पर्यटन विकास परिषद (डीटीपीसी) द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले एक मोबाईल नम्बर पर वॉट्स-एप करना होगा। विजेता प्रतिभागियों का चयन समिति द्वारा किया जायेगा।

यह निर्णय सोमवार की देर शाम कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में हुई दशपुर पर्यटन विकास परिषद की कार्यकारिणी समिति की बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने की। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मनोज सिंह, सीईओ जिला पंचायत डा पंकज जैन सहित समिति के सभी सदस्यगण मौजूद थे।

बैठक में जिले में 29 अक्टूबर तक विशेष पर्यटन अभियान के तहत होने वाले विविध प्रकार के सांस्कृतिक, गायन-वादन नृत्य, गीत आदि कार्यक्रम अयोजित किये जायेंगे। बैठक में कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने समिति सचिव को इन आयोजनों की जल्द से जल्द रूपरेखा बनाकर देने को कहा। साथ ही इस विशेष पर्यटन अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये। बैठक में तय किया गया कि विशेष पर्यटन अभियान के दौरान स्कूलों, कॉलेजेस में जिले के सभी पर्यटन स्थलों के बारे में विशेष जानकारी दी जायेगी। विद्यार्थीयों को जिले में मौजूद सभी पर्यटन स्थलों का एक्सपोजर विजिट कराया जायेगा। अभियान के दौरान 27 से 29 अक्टूबर तक तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। समापन दिवस अर्थात 29 अक्टूबर (रविवार) को सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं सेल्फी विद मोनूमेन्ट्स प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये जायेंगे। अभियान के दौरान जिले के सभी पर्यटन स्थलों पर स्वच्छता से जुडे जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जायेंगे।

Previous articleहाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रतिभा पर्व 14 अक्टूबर तक मनाया जायेगा
Next articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हितग्राहियों को दी गई सहायता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here