जिले में फूड प्रोसेसिंग से संबंधित उद्योग लगाये जाये तो आगे बढने की अधिक संभावना है – विधायक श्री विजय

0

श्योपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |जिला रोजगार कार्यालय एवं महिला सशक्तिकरण एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के माध्यम से महिला सशक्तिकरण पर केंद्रित जिला स्तरीय मुख्यमंत्री रोजगार एवं स्वरोजगार सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विधायक श्री दुर्गालाल विजय ने कहा कि श्योपुर जिले में खाद्यान फसलो एवं वनोपज के उत्पादन को दृष्टिगत रखते हुए इस क्षेत्र मे खाद्य प्रसंकरण एवं वनोपज से संबंधित उद्योगो की बेहतर संभावना है। युवाओ को इस क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए आगे आना चाहिए। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा की अध्यक्षता मे आयोजित उक्त सम्मेलन में कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, मंडी अध्यक्ष श्योपुर श्री काशीराम सेंगर, भाजपा महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष श्रीमति संगीता शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री रामचरण बैरवा एवं श्री कुबेर भिलाला, नगर पालिका की पूर्व उपाध्यक्ष श्रीमति मिथिलेश तोमर सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे। सम्मेलन के माध्यम से 322.91 लाख रूपये के 106 ऋण प्रकरण स्वीकृत कर हितग्राहीयो को वितरित किये गये। इस अवसर पर महिला बाल विकास विभाग की ओर से 06 बालिकाओ को लाडली लक्ष्मी योजना में लाभान्वित किया गया।

विधायक श्री विजय ने कहा कि जिले में फूड प्रोसेसिंग से संबंधित उद्योग लगाये जाये तो आगे बढने की अधिक संभावना है। इसी प्रकार वनांचल में वनोपज की पर्याप्त उपलब्धता के चलते वनोत्पाद की ग्रेडिंग, शोधन मार्केटिग आदि के कार्य किये जा सकते है। उन्होने कहा कि सरकार द्वारा युवा एवं महिला उद्यमीयो को आगे बढने के लिए एक करोड रूपये तक के ऋण स्वीकृत किये जा रह है। युवा नई सोच के साथ कार्य करें तथा परम्परागत उद्योंगो की अपेक्षा नवाचार कर सफल उद्यमी बनें। उन्होने अपेक्षा की कि उद्योग लगाने के लिए ऋण प्रकरण स्वीकृत करने में बैंकर्स अपनी धारणा को बदले। उन्होने बडौदा, ढोढर एवं मानपुर में नवीन बैंक शाखाएं खोले जाने की आवश्यकता भी जताई।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति कविता मीणा ने कहा कि रोजगार मेलो का उद्देश्य यही है कि युवा स्वरोजगार स्थापित कर स्थानीय लोगो को रोजगार के अवसर प्रदान करें। उन्होने श्योपुर की काष्ठ कलां के संरक्षण की आवश्यकता जताते हुए उसके व्यवसायिक स्वरूप को उन्नत बनाने की दिशा में कार्य किये जाने की मंशा जाहिर की। उन्होने कहा कि स्वसहायता समुहो के माध्यम से महिलाएं आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ रही है।

कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी ने अपने उदबोधन मे कहा कि रोजगार मूलक सभी विभाग रोजगार मेलो के माध्यम से विभिन्न कंपनीयो में जॉब हासिल करने वाले युवाओ का डाटा संधारित करें तथा उनका निरंतर फॉलोअप करें। इस अवसर पर उन्होने कहा कि जिले में अल्पवर्षा के कारण आगामी समय में पानी की कमी को देखते हुए जिले को जल अभाव ग्रस्त घोषित किया गया है। जिसके तहत नागरिक जल स्त्रोतो का संरक्षण करें तथा पानी की फिजुल खर्ची को रोके। उन्होने कहा कि नवीन नलकूपो के खनन तथा नदी नालो से पानी लेने पर रोक लगाई गई है ताकि निस्तारी कार्यो के लिए पानी उपलब्ध रहें।

इस अवसर पर मंडी अध्यक्ष श्री काशीराम सेंगर, जिला पंचायत सदस्य श्री रामचरण बैरवा, पूर्व नगर पालिका उपध्याक्ष श्रीमति मिथिलेश तोमर ने भी सबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्री कैलाश पाराशर तथा आभार प्रदर्शन महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र श्री एनके शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री रतन सिहं गुडिया, महिला सशक्तिकरण अधिकारी श्री रिशु सुमन सहित रोजगार कार्यालय, आरसेटी तथा बैंकर्स उपस्थित थें। सम्मेलन स्थल पर विभिन्न विभागो द्वारा स्टॉल प्रदर्शित कर योजनाओ की जानकारी दी गई।
स्वरोजगार योजनाओ में 322.91 लाख के 106 ऋण प्रकरण स्वीकत एव वितरित

मेले के माध्यम से जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र श्योपुर द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 144 लाख के 31 ऋण प्रकरण, जिला शहरी विकास अभिकरण श्योपुर द्वारा उक्त योजना में 24.90 लाख के 21 प्रकरण तथा मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में 6.20 लाख के 18 प्रकरण, पिछडा वर्ग तथा अल्पंसख्यक कल्याण विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 135.31 लाख के 27 प्रकरण एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना में 2 लाख के 4 प्रकरण तथा जिला अन्त्यावसायी समिति द्वारा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में 10.50 लाख के 5 प्रकरण स्वीकृत किये गये।

सम्मेलन मे जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के माध्यम से स्वीकृत अतुल गोयनर पुत्र श्री मथुर प्रसाद अग्रवाल कॉलोनी श्योपुर को थोक कपडा व्यवसाय हेतु 3 लाख रूपये की राशि, श्रीमति शंकुतला शर्मा बमौरी जाट तहसील बडौदा को बिल्डिगं मटेरियल स्टोर हेतु 5 लाख, विजेन्द्र कुमार जागिड निवासी छोटाखेडा को टेंट हाउस के लिए 6 लाख, नीतेश जैन पडित पाडा श्योपुर को कम्प्युटर सेंटर के लिए 5 लाख, श्रीमति कृष्णा शर्मा कॉलेज के पीछे को सटरिंग कार्य के लिए 3 लाख, रामअवतार सुमन मालीपुरा को कियोस्क एवं कम्प्युटर सेंटर के लिए 3 लाख एवं नवल किशोर सुमन गुरूनावदा को कियोस्क सेंटर के लिए 3 लाख रूपये की राशि का वितरण किया गया।

जिला अन्त्यावंसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से सुल्तान सिहं बैरवा जावदेश्वर को संटरिंग के लिए 2 लाख, मुकेश जाटव रेगर मोहल्ला श्योपुर को मोटर बाइडिंग के लिए 1.50 लाख, दिलीप माहौर फक्कड चैरहा श्योपुर को रेडिमेड वस्त्र निर्माण के लिए 3 लाख, कमलेश बैरवा गांधी नगर एवं रोहित आर्य कुम्हार मोहल्ला श्योपुर को रेडिमेंड वस्त्र निर्माण के लिए 2-2 लाख की राशि का वितरण किया गया। एनआरएलएम के माध्यम से धर्मराज बैरवा को मोटर पार्टस एवं संजय आकोदिया निवासी रायपुरा को रेडिमेंड वस्त्र व्यवसाय के लिए 7-7 लाख रूपये के ऋण प्रकरण का वितरण किया गया।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन नगर पालिका श्योपुर द्वारा स्वीकृत प्रकरणो में से मंच के माध्यम से 05 लोगो को लाभान्वित किया गया जिनमे मुकेश सैनी आटिफिशियल ज्वैलरी ऋण राशि 1 लाख रूपये, रफीक अहमद सटरिंग कार्य ऋण राशि 1 लाख रूपये, नरेश प्रजापति दूध डेयरी ऋण राशि 1 लाख रूपये, बाबूलाल सुमन सिलाई सेंटर ऋण राशि 2 लाख रूपये तथा मांगीराम को टायर पंक्चर मरम्मत कार्य के लिए ऋण राशि 50 हजार रूपये शामिल है। इस अवसर पर आधार पंजीयन शिविर के माध्यम से 30 लोगो का आधार पंजीयन किया गया।

08 कंपनीयो में 309 युवाओ को मिला रोजगार
रोजगार मेले के माध्यम से 08 कंपनीयो में 309 युवाओ को प्लेसमेंट किया गया। रोजगार के लिए कुल 454 पंजीयन किये गये इनमे 38 महिलाएं शामिल है। मंच के माध्यम से 15 लोगो को कंपनीयो द्वारा जॉब के लिए ऑफर लेटर दिये गये। ईगल सिक्योरिटी शिवपुरी में 100, नव भारत फर्टिलाइजर जयपुर में 40, एससीआई गुजरात में 05, सिपेट ग्वालियर में 20, जीफॉरएस मे 20, पीएनकेवाय श्योपुर में 70, शिवशक्ति सागर में 24 तथा भारतीय जीवन बीमा निगम में एजेट पद हेतु 30 लोगो का चयन किया गया है।

महिला बाल विकास के स्टॉल पर टीएचआर व्यंजनो का जायका लिया
मुख्यमंत्री स्वरोजगार सम्मेलन में महिला बाल विकास विभाग की ओर से लगाये गये स्टॉल पर आंगनबाडी केंद्रो में पोषण आहार के रूप में टेक होम राशन से बनाये जाने वाले व्यंजन प्रदर्शित किये गयें थे। जिसमे टीएचआर से विभिन्न प्रकार के बनाये गये व्यंजनो का अतिथियो द्वारा जायका लिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here