जिले में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा मध्यप्रदेश स्थापना दिवस

0

नरसिंहपुर – ईपत्रकार.कॉम |जिले में एक नवम्बर को मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस ‘मध्यप्रदेश दिवस’ के रूप में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। यह तीन दिवसीय कार्यक्रम एक से तीन नवम्बर तक होगा। पहले दिन एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का मुख्य समारोह प्रात: 10.30 बजे जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम ग्राउंड में आयोजित किया जाएगा। मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा, इसके बाद राष्ट्रगान होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जाएगा तथा उपस्थित जनसमुदाय को प्रदेश के विकास एवं समृद्धि के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ होने का संकल्प भी दिलाया जायेगा। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाएगा। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस का आयोजन जिला मुख्यालय के अलावा विकासखण्ड स्तर/ जनपद पंचायतों, नगरीय निकायों में भी किया जायेगा। यह जानकारी कलेक्टर अभय वर्मा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में दी गई ।

वृहद महिला स्वास्थ्य शिविर का आयोजन दो नवम्बर को
बैठक में बताया गया कि पहले दिन सांस्कृतिक समारोह तथा ‘मध्यप्रदेश-2022’ संकल्प पर एकाग्र कार्यक्रम भी किया जायेगा। स्टेडियम ग्राउंड में सास्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। दूसरे दिन दो नवम्बर को महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम भजन, लोक गायन, मेला, हस्तनिर्मित वस्तुओं के स्टॉल, व्यंजन मेला, प्रतियोगिताएं, स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम होंगे। कलेक्टर ने दूसरे दिन वृहद महिला स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। तीसरे दिन तीन नवम्बर को युवाओं, कृषकों की भागीदारी से विभिन्न कार्यक्रम खेल प्रतियोगिताएं आदि होंगे। कलेक्टर ने तीसरे दिन कबड्डी, कुश्ती, रस्साकशी, बालीवाल, हॉकी आदि खेलों में से प्रतियोगिताएं आयोजित करने के निर्देश दिये। इनके लिए जिला शिक्षा अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। तीसरे दिन कृषि मेला का आयोजन करने के लिए भी निर्देशित किया गया। कृषि मेला कृषि, उद्यानिकी, मछली पालन, पशुपालन, गन्ना विकास आदि से संबंधित विभागों द्वारा लगाया जाएगा। किसानों को खेती की उन्नत तकनीक की जानकारी दी जायेगी। जिला एवं विकासखण्ड स्तर पर शासकीय कार्यालय एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक इमारतों पर एक नवम्बर की रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था की जावेगी। राज्य शासन के समस्त भवनों पर प्रकाश व्यवस्था करने की जिम्मेदारी संबंधित कार्यालय प्रमुख की रहेगी। सीईओ जिला पंचायत आरपी अहिरवार ने जिला प्रमुखों से कहा कि 31 अक्टूबर की शाम से ही भवनों पर रोशनी की व्यवस्था कर ली जावे। निजी भवनों पर रोशनी करने के लिए भी लोगों को प्रेरित किया जाए। स्थापना दिवस पर कार्यालयों की साफ- सफाई की जावे।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रम में शासन द्वारा तय दिशा- निर्देशों के अनुरूप स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, लोकतंत्र सेनानियों, शहीद सैनिकों के परिजनों को आमंत्रित किया जाये। उनके बैठने के लिए समुचित इंतजाम किये जायें। कलेक्टर ने स्थापना दिवस के कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गों की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और संबंधित अधिकारियों को स्थापना दिवस के कार्यक्रम के आयोजन संबंधी आवश्यक निर्देश दिये। श्री वर्मा ने निर्देशित किया कि स्थापना दिवस के आयोजन के संबंध में जिस अधिकारी को जो दायित्व सौंपे गये हैं, वे उनका भली- भांति समय पर निर्वहन सुनिश्चित करें। उत्कृष्ट कार्य करने वालों की सूची 30 अक्टूबर तक उपलब्ध करायें। कार्यक्रम में जिला अधिकारी अनिवार्य रूप से मौजूद रहें।

विकासखण्ड स्तर पर आयोजन
बैठक में बताया गया कि विकासखंड स्तर पर आयोजित किये जाने वाले स्थापना दिवस के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विकासखंड मुख्यालय के क्षेत्रीय विधायक होंगे। ऐसे विकासखंड जहां विधायक उपलब्ध नहीं हो पायेंगे, वहां संबंधित जनपद पंचायत अध्यक्ष मुख्य अतिथि होंगे। विकासखंड मुख्यालय पर स्थित नगर पालिका/नगर परिषदों में अलग से स्थापना दिवस के कार्यक्रम नहीं होंगे। ऐसी नगर पालिका/नगर परिषद के मुख्यालय जो विकासखंड मुख्यालय नहीं हैं, वहां संबंधित स्थानीय निकाय के अध्यक्ष कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। कलेक्टर ने कहा कि विकासखण्ड स्तरीय कार्यक्रमों की मानीटरिंग संबंधित एसडीएम करेगें।

सीईओ जिला पंचायत ने स्थापना दिवस आयोजन के संबंध में अधिकारियों को सौंपे गये दायित्वों की विभागवार जानकारी दी। उन्होंने मंच संचालन, शामियाना, टेंट, मंच साज-सज्जा, साउंड सिस्टम, बैठक व्यवस्था, ग्राउंड, ध्वज, जनरेटर, साफ- सफाई, पेयजल, निमंत्रण पत्र, एम्बुलेंस, आकस्मिक स्थिति में समुचित चिकित्सा व्यवस्था आदि से संबंधित व्यवस्थाओं की विभाग/ अधिकारीवार जानकारी दी और पूर्व की तरह सौंपे गये दायित्वों के समय पर निर्वहन की अपेक्षा की।

बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अनुविभागीय राजस्व अधिकारी राजेन्द्र राय, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती वंदना जाट व सोनम जैन, उप संचालक सामाजिक न्याय प्रभात उईके, जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्वेता जाधव और विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे।

Previous articleअनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश
Next articleहम रहें या न रहें, इस देश को बदनाम नहीं होने देंगे-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here