जीएसटी बिल को बैठकों का दौर जारी, कांग्रेस ने दिए नरमी के संकेत

0

सरकार और कांग्रेस के बीच जीएसटी बिल को लेकर शुक्रवार को संसद के मानसून सत्र की पहले दौर की बातचीत कामयाब रही. बैठक में सरकार की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली और संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार थे. कांग्रेस से राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद और राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा बैठक में मौजूद थे.

मंलगवार को दूसरी बैठक
दूसरी बैठक मानसून सत्र शुरू होने के बाद मंगलवार को होगी. कांग्रेस का रुख नर्म पड़ने के बाद से संसद के इस सत्र में जीएसटी के पास होने की संभावना बढ़ गई है. मानसून सत्र की शुरुआत से पहले सरकार और कांग्रेस के बीच ये गर्मजोशी क्या जीएसटी बिल का रास्ता साफ कर पाएगी? इस पर दोनों ही पक्ष फिलहाल बोलने को तैयार नहीं.

कांग्रेस ने दिए नरमी के संकेत
मंगलवार फिर से मुलाकात तय हुई. ये संकेत है कि बातचीत पटरी पर है. सरकार को उम्मीद है कि जीएसटी इसी सत्र में पास हो जाएगा. सूत्रों के मानें तो कांग्रेस जीएसटी की 18 फीसदी दर को संविधान का हिस्सा बनाने की अपनी मांग पर अड़ियल रवैया छोड़ने का संकेत दिया है, वहीं सरकार कांग्रेस की दो दूसरी मांगों पर नरमी का संकेत दे रही है.

पीएम को बैठक के बारे में जेटली देंगे जानकारी
वित्त मंत्री अरुण जेटली और संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे और ताजा घटनाक्रम को प्रधानमंत्री ब्रीफ करेंगे तो वहीं दूसरी तरफ गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह और राहुल गांधी से मुलाकात कर बातचीत का विवरण देंगे. मंगलवार को फिर से होने वाली बैठक में पार्टी क्या रणनीति रहनी चाहिए ये भी तय करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here