जीवनशैली में बदलाव से बढ़ रहे कैंसर के मरीज, 2020 तक 12 लाख पहुंच जाएगी संख्या

0

भारत में कैंसर मरीजों की संख्या में 7.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसका प्रमुख कारण खराब जीवन शैली जैसे कि एल्कोहॉल, शराब, सिगरेट, पान मसाला या तंबाकू आदि का प्रयोग करना है.

एक रिपोर्ट से यह जानकारी सामने आई है. भारत में जो कैंसर सबसे ज्यादा पाए जाते हैं उनमें मुंह, होठ, पेट, आंत, बड़ी आंत का कैंसर और महिलाओं में स्तन, डिम्ब ग्रंथी, गर्भाशय और गले का कैंसर प्रमुख है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के कैंसर अनुसंधान की अंतरराष्ट्रीय संस्था के ग्लोबोकॉन परियोजना द्वारा किए गए रिसर्च में यह जानकारी सामने आई है. इस रिसर्च से पता चला है कि भारत में पिछले साल 10 लाख नए कैंसर मरीज सामने आए, तो 6 लाख लोगों की मौत इस जानलेवा बीमारी से हुई.

यह 2008 के आंकड़ों के मुकाबले 7.5 फीसदी अधिक है. इस अध्ययन में कहा गया कि साल 2020 तक भारत में 12 लाख लोगों की मौत कैंसर की बीमारी के कारण होगी. वहीं, 10 लाख नए कैंसर मरीज भी सामने आएंगे.

इसमें कहा गया है भारत में कैंसर मरीजों की मौत का कारण उनका देर से पता चलना भी है, जबकि अमेरिका में कैंसर पीड़ित ज्यादातर मरीज 70 साल से ज्यादा की जिंदगी गुजारते हैं. वहीं, भारत में कैंसर से मरने वालों में 71 फीसदी लोगों की उम्र 30 से 69 साल के बीच होती है.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान को धूप में मेहनत करते देख द्रवित हुए साधु-संत
Next articleफिल्म ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ की भारत में अच्छी ओपनिंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here