जूते के काटने पर पड़ जाए घाव तो करें ये उपाय

0

क्‍या आप कोई भी नया जूता-चप्‍पल केवल इस डर से नहीं पहनती कि उसे पहनने पर पैरों में भद्दे निशान पड़जाएंगे? हम में से बहुत से लोगों ने जूते के काटने का दर्द बहुत बार झेला होगा। इन्‍हें हम शू बाइट के नाम से भी पुकारते हें। ये दिखने में गंदे छाले होते हैं, जिनमें कुछ दिनों तक बहुत दर्द हेाता है और बाद में वह निशान के रूप में उभर आता है। ये छाले ज्‍यादातर महिलाओं के पैरों में देखे जाते हैं क्‍योंकि उन्‍हें टाइट और बिना आरामदायक जूते पहनने का शौक ज्‍यादा रहता है।

कई लोग ऐसे भी हैं जो जूते वही खरीदते हैं जो साइज में 1 इंच कम हो। ऐसे जूते और सैंडल जो पहनने में आरामदायक नहीं होते हैं , उन्‍हें पहनने से ही शू बाइट की शिकायत होती है। जूतों के काटने से कई बार पैरों में हमेशा के लिये निशान भी पड़ जाते हैं। तो उससे बचने के लिये इस तरह के जूते नहीं पहनने चाहिये। लेकिन अगर आपके पैरों में ऐसे निशान पड़े हुए हैं तो आप को कुछ घरेलू उपचार अपनाने चाहिये।

हल्‍दी और नीम
अगर जूते से पैरों में छाले पड़ गए हों या फिर उसके दाग रह गए हों तो आप हल्‍दी और नीम का पेस्‍ट लगा सकते हैं। इस पेस्‍ट को 20 मिनट तक लगाएं। यह छाले को पूरी तरह से सुखा देगा।

एलोवेरा
यदि शू बाइट की वजह से त्‍वचा में जलन होनी शुरु हो गई हो तो, उस पर ऐलो वेरा कर रस लगा लें।

चावल का उपचार
चावल के आटे का पेस्‍ट बनाएं और उसे छाले पर लगाएं। 15 मिनट लगाए रखने के बाद जब वह सूख जाए तब पैरों को हल्‍के गरम पानी से धो लें।

बादाम और जैतून तेल
बदाम को पीस कर उसमें जैतून का तेल मिला कर प्रभावित त्‍वचा पर मसाज करें। जब चमड़ी मुलायम हो जाए तब पैरों को धो लें।

शहद
कच्‍ची और शुद्ध मधु जूते से पड़े छाले को एक दम से गायब कर देती है।

कपूर और नारियल तेल
पैरों में छाले अगर खुजली कर रहे हैं तो, कपूर के चूरे में थोड़ा सी बूंद नारियल तेल की डाल लें। इसे थोड़ी थोड़ी देर पर घाव पर लगाने से दर्द ठीक हो जाएगा।

टिप्‍स
कोई भी नया जूता पहनने से पहले उसके किनारों पर पिट्रोलियम जैली लगाएं, जिससे वहां का एरिया मुलायम हो जाए और अगली बार वह ना काटे।

Previous articleपढ़ने में अगर बच्चा करता है आनाकानी तो अपनाएं ये टिप्स
Next articleयूपी में किसानों की तकदीर बदलने पर होगा जोर-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here