जो मेहनत करेगा वही सफल होगा-राज्यमंत्री श्री आर्य

0

पन्ना  – ईपत्रकार.कॉम |मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति छात्रावासों में छात्रावास दिवस का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय समारोह श्री लाल सिंह आर्य राज्यमंत्री नर्मदा घाटी विकास (स्वतंत्र प्रभार), सामान्य प्रशासन, विमानन, आनन्द, आदिम जाति कल्याण, अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के मुख्य आतिथ्य में सीनियर उत्कृष्ट कन्या छात्रावास पन्ना में आयोजित हुआ। जिसमें छात्रावासी छात्राओं द्वारा देशभक्ति तथा फिल्मी गीतों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए जिसकी मुख्य अतिथि द्वारा सराहना की गयी। छात्रावास दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा छात्राओं के साथ सहभोज भी किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने छात्राओं को पढाई का महत्व समझाते हुए पूरी लगन एवं मेहनत से अध्ययन करने हेतु प्रोत्साहित किया।

कार्यक्रम में राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि आजादी के इतने वर्षो बाद भी विभिन्न कारणों से अनुसूचित जाति, जनजाति तथा पिछडा वर्ग विकास की मुख्य धारा से छूटा हुआ था। जिसे मुख्य धारा में जोडने हेतु शासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। जिसमें से अनुसूचित जाति, जनजाति संवर्ग के मैधावी बच्चों के लिए निःशुल्क छात्रावास सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह प्रतियोगिता का दौर है जो मेहनत करेगा वही सफल होगा। इसलिए मध्यप्रदेश के जन्मदिवस पर सभी छात्राएं पूरी लगन और ईमानदारी से अध्ययन कर अपने घर-परिवार और जिले का नाम रोशन करने का संकल्प लें। कार्यक्रम में श्री आर्य द्वारा बच्चियों से सहज संवाद करते हुए सामान्य ज्ञान पर आधारित विभिन्न प्रश्नोत्तर भी पूछे गए। जिसका बच्चियों ने आत्मविश्वासपूर्वक जबाव दिया। जिस पर मुख्य अतिथि द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गयी। राज्यमंत्री श्री आर्य ने बच्चियों को समझाईश देते हुए कहा कि समाज के कुछ लोग समाज को बांटने का प्रयास करते हैं ऐसे लोगों से सावधान रहें। संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अम्बेडकर का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि बाबा अम्बेडकर को बुद्धिमान होने के बाद भी भेदभाव एवं तिरस्कार का सामना करना पडा था। इसके बावजूद उन्होंने संविधान के माध्यम से देश में एकता, अखण्डता एवं भाईचारा लाने का प्रयास किया। इससे सीख लें। उनके द्वारा बच्चियों से प्रत्येक जन्मदिवस पर एक पौधा लगाने का अनुरोध करते हुए परीक्षाओं में अब्बल आने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने शासन द्वारा भविष्य में इन बच्चों के लिए प्रारंभ की जाने वाली योजनाओं एवं सुविधाओं की जानकारी भी बच्चियों से साझा की।

कार्यक्रम में कलेक्टर जे.पी. आईरीन सिंथिया ने कहा कि अपने पैरों में खडे होने एवं अच्छे जीवन के लिए पढाई बहुत ही महत्वपूर्ण है। बच्चियां अपनी क्षमताओं का आंकलन करते हुए अभी से अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पाने के लिए अभी से जुट जाएं। उन्होंने विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी देते हुए बच्चियों को इन्हें उत्तीर्ण कर शासकीय सेवाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने बच्चियों के अभिभावकों से भी इन्हें कम से कम 12वीं तक अनिवार्य रूप शिक्षा प्रदान करने की अपील की। कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्री मोहनलाल कुशवाहा ने कहा कि नगरपालिका द्वारा महाराजा छत्रसाल जयंती के अवसर पर जिले के मैधावी छात्रों को पुरस्कृत किया जाता है। छात्रावास की बच्चियों को यह पुरस्कार मिल सके इसके लिए कडी मेहनत करें। उन्होंने गत वर्षो में बोर्ड परीक्षाओं में प्रदेश टॉपर रही जिले की बेटियों का उदाहरण देते हुए छात्रावासी बच्चियों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण बी.एस. बघेल द्वारा छात्रावास दिवस समारोह के संबंध में संक्षिप्त परिचय दिया गया। छात्रावास अधीक्षिका श्रीमती सुधा रेले ने छात्रावास का परिचय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में अतिथियों का आभार प्रदर्शन छात्रावास के नोडल प्राचार्य रामप्रसाद शुक्ल द्वारा किया गया। मंच का संचालन सुश्री मीना मिश्रा द्वारा किया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के उपरांत मुख्य अतिथि द्वारा बच्चियों के साथ सहभोज किया गया। छात्रावास दिवस समारोह में विधायक गुनौर श्री महेन्द्र सिंह बागरी, पूर्व विधायक श्री राजेश वर्मा एवं श्री गोरेलाल अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गिरीश कुमार मिश्रा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आर.डी. प्रजापति, एसडीएम पन्ना जे.एस. बघेल, तहसीलदार पन्ना श्रीमती बबीता राठौर, पार्षदगण, पत्रकारबन्धु, छात्रावासी छात्राओं के अभिभावक तथा छात्रावास के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Previous articleमुख्यमंत्री की घोषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ पूर्ण करायें-कलेक्टर
Next articleभारतीय सेना में कई पदों पर निकली नौकरियां , योग्‍यता 8वीं पास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here