टीनएजर्स के ये सीक्रेट्स, नहीं करना चाहते किसी से शेयर!

0

ई-पत्रकार-टीनएज जिंदगी का एक ऐसा पड़ाव होता है, जब जीवन में बहुत से बदलाव और नई-नई चीजें सामने आती है। जब कोई बच्चा इस उम्र में कदम रखता है तो वह अपने मां-बाप से बहुत सी बातें छिपाने लगता है और कई राज अपने मन ही मन दबाने लगता है। इन राज को वह चाह कर भी दूसरों से जाहिर नहीं कर पाता या यूं कहे कि वह किसी से शेयर नहीं करना चाहता। यहीं कारण है कि पेरेंट्स अपने बच्चों की हर गतिविधियों पर नजर रखने लगते हैं लेकिन टीनएजर्स के पास इससे बचने के भी कई तरीके होते है। आज हम आपको टीनएजर्स के कुछ ऐसे ही सीक्रेट्स के बारे में बताने जा रहे है जो अक्सर वह किसी से शेयर नहीं करते यहां तक अपने पेरेंट्स से भी नहीं।

1. शर्मिंदा करने वाला क्रश

जब कोई टीनएज के पड़ाव पर आता है तो वह अक्सर प्यार और आकर्षण फर्क नहीं समझ पाता, जिस वजह से वह कुछ गलतियां कर बैठते है, जिनको वह किसी के साथ सांझी नहीं करते।

2. पर्सनल हाइजीन

टीनएजर्स अपने पर्सनल हाइजीन को छिपाने की कोशिश करते है, खासकर लड़के इस बात को किसी से सेयर नहीं करते।

3. पहला क्रश

अक्सर इस उम्र में आकर बच्चे अपने पहले प्यार और अपने प्यार में हुई बातों को छिपाकर रखते है। इन बातों वह खास लोगों से ही शेयर करते है।

4. असलियत छिपाना

टीनएज अपनी किसी भी बात की असलियत को छिपा कर रखते है या खुद ही मनघंडंत कहानी बनाकर बड़ी-बड़ी फैंकने लगते है।

5. सोशल नेटवर्किंग पासवर्ड

टीनजर्स के जीवन का यह एक हिस्सा बन चुका है। सोशल साइट्स की सुरक्षा से जुड़ी चीजें जैसे अपनी आईडी, पासवर्ड और आकाउंट प्राइवेसी वह किसी के साथ शेयर नहीं करते।

6. शारीरिक शोषण

किशोर अपने साथ हुए शारीरिक या मानसिक शोषण के बारे भी किसी से बात नहीं करते। इसके पीछे कई कारण हो सकते है, ऐसे में पेरेंट्स का उनका ख्याल रखना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here