ट्रम्प ने अपनी सफाई में कहा ,मैं नस्लवादी नहीं हूं

0

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कुछ देशों के प्रवासियों के खिलाफ दिए कथित आपत्तिजनक बयान के बाद उत्पन्न विवाद को खत्म करने की मांग करते हुए कहा कि वह नस्लवादी नहीं हैं। द्विदलीय समूह के सांसदों के साथ पिछले सप्ताह हुई एक बैठक में उन्होंने कहा था कि बैठक में शामिल कुछ प्रतिभागी खास घटिया देशों के इमीग्रेशन के लिए दबाव डाल रहे हैं।

ट्रंप को जिस कथित टिप्पणी के खिलाफ व्यापक स्तर पर आलोचना का सामना करना पड़ा, वह उन्होंने इमीग्रेशन में सुधारों को लेकर सांसदों के साथ गुरुवार को हुई बैठक में की थी। फ्लोरिडा में सदन में सत्तापक्ष के नेता केविन मैक्कार्थी के साथ रात्रि भोज के लिए ट्रंप इंटरनैशनल गोल्फ कोर्स जाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने पत्रकारों से कहा, ‘नहीं-नहीं मैं नस्लवादी नहीं हूं…जितने भी लोगों का आपने अभी तक साक्षात्कार किया होगा उनमें से मैं सबसे कम नस्लवादी व्यक्ति हूं। यह मैं आपकों बता सकता हूं।’ ट्रंप की नस्लवादी टिप्पणी को लेकर उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों द्वारा की जा रही आलोचना के संबंध में किए गए सवाल पर उन्होंने (ट्रंप ने) यह प्रतिक्रिया दी।

बता दें कि ट्रंप ने हैती और अफ्रीकी देशों के प्रवासियों की रक्षा करने के कुछ सांसदों के प्रयासों को लेकर निराशा व्यक्त करते हुए पूछा था कि अमेरिका को इन ‘मलिन’ (शिटहोल) देशों के नागरिकों को क्यों स्वीकार करना चाहिए। ट्रंप ने सीनेटरों और कांग्रेस के सदस्यों से मुलाकात की और अमेरिका की अर्थव्यवस्था को मदद करने वाले कुछ एशियाई देशों से प्रवासियों की वकालत की। कई मीडिया रिपोर्ट में ट्रंप के हवाले से कहा गया, ‘हमारे यहां मलिन देशों के ये सभी लोग क्यों हैं?’ राष्ट्रपति ने अफ्रीकी देशों और हैती का जिक्र करते हुए यह बात की और सुझाव दिया कि अमेरिका को नार्वे जैसे स्थानों के प्रवासियों का स्वागत करना चाहिए।

Previous articleरियलिटी शो ‘बिग बॉस’ के 11वें सीजन की विजेता बनीं शिल्पा शिंदे
Next articleचोटिल होने के लिए खिलाड़ी खुद ही जिम्मेदार होते हैं -रोजर फेडरर