डबरा को 15 दिसम्बर तक कैशलेस बनाने में सहयोग करें – श्री जैन

0

ग्वालियर – ईपत्रकार.कॉम |डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत 15 दिसम्बर तक डबरा शहर को कैशलेस बनाने का लक्ष्य है। डबरा शहर के कारोबारी, बैंकर्स, पेट्रोल पंप संचालक एवं जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी इसमें सहयोगी बनें। यह बात कलेक्टर श्री राहुल जैन ने डबरा में आयोजित हुई बैठक में कही। उन्होंने कहा कैशलेस ट्रांजेक्शन (नगद रहित व्यवहार) अत्यंत सहज, सरल एवं आसान है। किसी व्यक्ति को पहली बार कैशलेस ट्रांजेक्शन कराने वाले को 25 रूपए प्रोत्साहन राशि भी मिलती है।

शुक्रवार को यहाँ एसडीएम कार्यालय डबरा के सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नीरज कुमार सिंह, डबरा की एसडीएम सुश्री शीतला पटले व लीड बैंक प्रबंधक श्री दीपक जैन सहित डबरा कस्बे के व्यवसायी, विभिन्न बैंकों के प्रबंधक, पेट्रोल पंप संचालक तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि डबरा को कैशलेस बनाने के लिये जागरूकता कार्यक्रम प्रमुखता से आयोजित किए जाएँ। इसके लिये बैंक, शासकीय दफ्तर, मंडी, महाविद्यालय, स्कूल, शासकीय उचित मूल्य की दुकान इत्यादि स्थानों पर कैशलेस ट्रांजेक्शन का प्रचार किया जाए। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि डबरा के पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा कैशलेस भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को बिल में एक प्रतिशत छूट दी जा रही है।

श्री जैन ने खासतौर पर दुकानदारों व व्यवसाइयों से कहा कि खरीददारी के लिये आने वाले लोगों से पीओएस मशीन व भीम एप इत्यादि के जरिए पेमेन्ट लें। ग्राहकों को समझाएँ कि कैशलेस ट्रांजेक्शन अत्यंत आसान है। श्री जैन ने कहा कि आरंभ में प्रोत्साहन के लिये कैशलेस ट्रांजेक्शन पर पुरस्कार भी रखें। उन्होंने कैशलेस ट्रांजेक्शन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश एसडीएम व बैंकर्स को दिए। साथ ही कहा कि प्रशिक्षण के दौरान नगदी रहित व्यवहार के साथ-साथ सिक्यूरिटी फीचर के बारे में भी जरूर बतायें।

सर्वाधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन पर मिलेंगे आकर्षक नगद पुरस्कार
कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि सर्वाधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन करने वाले व्यक्तियों व संस्थाओं को डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत आकर्षक नगद पुरस्कार भी दिए जायेंगे। उन्होंने कहा जिला प्रशासन द्वारा सर्वाधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार दिए जायेंगे। डबरा में हुई बैठक में यूपीआई, प्रीपेड वालेट, आधार, इन्विल्ड पेमेन्ट सिस्टम, डैबिट, क्रेडिट व रूपे कार्ड से भुगतान करने की बारीकियाँ भी बताई गईं।

Previous articleअनुसूचित जनजाति के निराकृत योग्य प्रकरणों में तेजी से कार्यवाही करने के दिए निर्देश
Next articleहम रहें या न रहें, इस देश को बदनाम नहीं होने देंगे-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here