डिजिधन योजना: आज पता चलेगा कौन बनेगा करोड़पति?

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बाबा साहेब अंबेडकर की 126वीं जयंती के मौके पर डिजिधन योजना के विजेताओं को सम्मानित करेंगे. इसके तहत विजेता को 1 करोड़ रुपये का ईनाम दिया जाएगा. केंद्र सरकार ने यह योजना बीते 25 दिसंबर को शुरू की थी.

सरकार ने शुरू की थी योजना
25 दिसंबर 2016 को केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिये इन योजनाओं की शुरुआत की थी. केंद्र की ओर से लकी ग्राहक योजना और डिजिधन व्यापार योजना की शुरुआत हुई थी. डिजिधन व्यापार योजना के तहत 16 लाख लोगों ने लगभग 258 करोड़ रुपये जीते हैं.

राष्ट्रपति ने किया था सम्मानित
इससे पहले हाल ही में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के एक ग्राहक को सरकार की डिजिटल भुगतान को लोकप्रिय बनाने की मुहिम का जबरदस्त लाभ हुआ है. उसके डिजिटल माध्यम से किए गए 1590 रुपये के भुगतान को लकी ड्रॉ योजना में एक करोड़ रुपये का इनाम मिला है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में डिजिटल भुगतान संवर्धन योजना के तहत इस प्रोत्साहन योजना का 100वां ड्रॉ निकालकर विजेताओं को चुना. इस इनामी योजना के छह विजेताओं में तीन ग्राहक और तीन दुकानदार शामिल हैं.

लकी ग्राहक होंगे सम्मानित
नागपुर में प्रधानमंत्री लकी ग्राहक योजना के तहत उन लोगों को भी सम्मानित करेंगे जिन्होंने एक करोड़, 50 लाख और 25 लाख रुपए का इनाम जीता. प्रधानमंत्री नागपुर में जिस कैशबैक और रेफरल बोनस सिस्टम का उद्घाटन करेंगे उसके तहत भी इस ऐप के तहत पेमेंट स्वीकार करने वाले व्यापारियों को और इस ऐप को दूसरों को इस्तेमाल करने के बदले कैशबैक मिलेगा. इसके लिए सरकार 495 करोड़ रुपए खर्च करेगी. प्रधानमंत्री समारोह में उन 75 जगहों के नाम का भी ऐलान करेंगे जो जागे डिजिटल तरीके से पेमेंट करने में सबसे आगे रहीं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here