डी.पी.सी. के पास लागिंग पासवर्ड न होने पर रू. 1000 हजार से किये दण्डित -श्री अनुराग चौधरी

0

जिला के किसानों की आय को हर हाल में दो गुना करने हेतु कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी के द्वारा कार्य योजना शीघ्र तैयार किये जाने का निर्देश दिया गया है। निश्चित ही किसानों के लिये इस प्रकार की योजना पहली बार म.प्र. शासन के मंशानुसार कलेक्टर श्री चौधरी के पहल पर लागू की जा रही है। जिसका लाभ किसानों को शीघ्र प्राप्त होगा। विदित हो की कलेक्ट्रट सभागर में आयोजित समय-सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर के द्वारा सी.एम.हेल्प-लाईन एवं जन-सुनवाई तथा समाधान के तहत प्राप्त आवेदन पत्रो के निराकरण की जानकारी लेने के पश्चात उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि आज ही सी.एम हेल्प-लाईन तथा जन-सुनवाई के आवेदन पत्र जो एल.1 एल-2 पर अंकित है उनका निराकरण किया जाय।

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आर्थिक विकास एवं कल्याण हेतु दिलाएं योजनाओं का लाभः- कलेक्टर के द्वारा अनुसूचित जाति/जनजाति के आर्थिक बिकास हेतु मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना, एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत निर्धारित लक्ष्य के अनुसार लाभ दिलाएं जाने का निर्देश देते हुये कहा कि इन समुदायों के मजरे टोलों में विद्युतिकरण की कार्यवाही शीघ्र किया जाय।

  शिक्षा व्यवस्था लाएं गुणवत्ताः– कलेक्टर के द्वारा जिले में शिक्षा व्यवस्था को बेहतरीन एवं गुणवत्ता पूर्ण बनाने हेतु जिलें के अधिकारियों का भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किये जाने का निर्देश देते हुए कहा है की प्रत्येक अधिकारी अपने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान संचालित विद्यालय एवं आगनवाड़ी केन्द्रो का भी निरीक्षण करेगें की समय से शिक्षक विद्यलय अ रहे है कि नही आगनवाड़ी केन्द्र समय पर संचालित हो रहे है कि नही इसके साथ साथ मध्यान भोजन आदि का भी निरीक्षण करेगें तथा प्रतिमाह निरीक्षण डायरी प्राप्त होने पर ही इनके वेतन का भुगतान होगा वही शिक्षक निवारण शिविर भी लगाए जाने का निर्देश दिया गया है जिसमें शिक्षकों की समस्याए एवं पेंशन आदि के प्रकरणों का भी निराकरण किया जाऐगा।

  अस्पताल कैम्पस में बने आवास हटाएं जायेः- स्वास्थ्य व्यवस्था  को बेहतरीन बनाने हेतु कलेक्टर के द्वारा कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश देतु हुए कहा कि अस्पताल परिसर में बने आवासों को हटवाया जाय एवं प्रत्येक ब्लाकों में स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर स्वास्थ्य सेवाओं के लाभ के साथ साथ प्रशूती सहायता राशि एवं कर्मकार मण्डल के तहत दिये जाने वाले लाभ का भी हितग्रहीयों को दिया जाना सुनिश्चित करें वही आशा कार्यकर्ता एन.एम. फिल्ड के कर्मचारियों को उनके दायित्वों के बारे में कार्यशाला आयोजित कर बताया जाय।

  अवैध पैथालॉजियों को 31 अगस्त को करें शीलः- कलेक्टर के द्वारा जिलें में सचालित अवैध पैथालॉजियों जिनका अभी तक रजिस्ट्रेसन नही हुआ है उन्हे 31 अगस्त को शील किये जाने हेतु समस्त एस.डी.एम सहित मुख्य स्वास्थ्य चित्किसा अधिकारी को निर्देश दिया गया है।
 

 डी.पी.सी को किया गया रू. 1000 से दण्डितः– कलेक्टर के द्वारा योजनाओं कि जानकारी सहित आवश्यक जानकारियों हेतु डी.पी.सी से उनके लागिंग पासवर्ड की जानकारी चाही गई डी.पी.सी के द्वारा पासवर्ड से अनभिग्यता जाहिर करने पर रू.1000 से अर्थ दण्डित किया गया।

   महिलाओं का सशाक्तिकरण एवं बाल कुपोषण को करें दूरः- कलेक्टर के द्वारा महिला सशाक्तिकरण एवं जिलें से बाल कुपोषण को दूर करने हेतु सुझाव देतें हुए कहा कि महिलाओं में जागरूकता लावे तथा कुपोषित बच्चों को आगनवाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा केन्द्र मे मालीष किया जाएं एवं इन्हें उचित पौष्टिक अहार दिया जाय साथ ही महिलाओ को शिक्षा कि ओर जगरूक करे लडली लक्ष्मी का लाभ दे बाल विबाह पर रोक लगाए साथ ही समय पर इन्हें कर्मकार मंडल के तहत लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित करें।

 प्रथम चरण में  300 गावों  के कृषकों की आय होगी दो गुनी:- कलेक्टर श्री चौधरी के द्वारा प्रथम चरण में 300 सौ गावों के कृषकों की आय को दो-गुनी करने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसमे विटनरी विभाग के साथ साथ मत्स पालन विभाग को भी कार्ययोजना में सम्मलित किया गया है वही जिला के मछुआ परिवारों को कार्ड वितरण के साथ साथ कर्मकार मंडल मे पंजीयन कराने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा भी बैठक के दौरान कलेक्टर के द्वारा कैश लेस पर जोर दिया गया एवं यदि चिकित्सालय में किसी मरीज से डाक्टर या किसी स्वास्थ्य अमले के द्वारा राशि मागी जाती है तो तत्काल फोन पर एस.डी.एम. जिला पंचायत के मुख्य-कार्यपालन अधिकारी के साथ साथ मुझे भी अवगत करावें। बैठक के दौरान मुख्य-कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रियंक मिश्रा, संयुक्त कलेक्टर श्री सीताराम प्रधान, डिप्टी कलेक्टर श्री एस.पी मिश्रा, एस.डी.एम श्री बिकास सिंह, निगमायुक्त श्री शिवेन्द्र सिंह, जिला परिवहन अधिकारी श्री एस.पी दुबें, प्रशिक्षित डिप्टी कलेक्टर श्री संजय कुमार उपसंचालक कृषि श्री असीष पाण्डेय, सहायक आयुक्त अदिवासी बिकास श्री संजय खेडकर, सहित जिला के अधिकारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here