डोकलाम सीमा विवाद के बीच अजित डोवाल से मिलेंगे चीन के राष्ट्रपति

0

भारत-चीन के बीच डोकलाम में सीमा पर गतिरोध के बीच गुरुवार को बीजिंग में ब्रिक्स देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में भारत के एनएसए अजित डोवाल भी हिस्सा लेंगे. ब्रिक्स बैठक के अलावा अजित डोवाल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे.

दरअसल, चीन के राष्ट्रपति ने सभी ब्रिक्स मीटिंग के सभी पांच सदस्य देशों के सुरक्षा सलाहकारों की मीटिंग बुलाई है. शी जिनपिंग शुक्रवार सुबह सुरक्षा सलाहकारों के साथ मुलाकात करेंगे. ये बैठक इसलिए बुलाई गई ताकि सदस्य देशों के एनएसए बाकी मसलों पर भी चर्चा कर सकें.

चीनी NSA से मिलेंगे अजित डोवाल
राष्ट्रपति शी जिनपिंग के अलावा चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से अजित डोवाल की द्विपक्षीय वार्ता होगी. बताया जा रहा है कि चीन के एनएसए यांग से डोवाल की ये मुलाकात ब्रिक्स एनएसए समिट से पहले होगी. बता दें कि यांग और डोवाल भारत-चीन सीमा समझौतों पर अपने-अपने देशों का विशेष प्रतिनिधित्व भी करते हैं. ऐसे में इस बात की संभावना है कि डोवाल चीन के राष्ट्रपति के सामने डोकलाम गतिरोध का मसला उठाने के साथ यांग से भी इस विवाद को खत्म करने पर चर्चा करेंगे.

चीन विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि दोनों सुरक्षा सलाहकारों के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता के संबंध में उनके पास पर्याप्त जानकारी है. हालांकि, उन्होंने इतना जरूर बताया कि इस मीटिंग में दोनों देशों के सुरक्षा सलाहकार दोनों देशों के संबंधों और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. डोकलाम गतिरोध पर चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बार पुराना राग अलापते हुए दोहराया कि जब तक भारत अपने सेना नहीं हटाता, तब तक इस समस्या का हल निकलना मुमकिन नहीं है.

Previous article27 जुलाई 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleहर्निया से निजात दिलाएंगे ये रामबाण नुस्खे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here