ड्राइविंग करते समय होने वाली परेशानियों से बचने के लिए अपनाए ये उपाय

0

परिवार या दोस्तों के साथ छुट्टियों में बाहर जानें का मन तो सभी का करता ही है और ऐसे में रोड ट्रिप पर जाना भला किसे पसंद नहीं होगा। लेकिन कई बार ड्राइविंग करते समय हमारी पीठ या गर्दन में दर्द हो जाता है। लंबी दूरी के सफर में ड्राइविंग करने से हमारे शरीर में भी दर्द होने लगता है। वहीं खराब सड़कों पर ड्राइविंग करने से भी अक्सर पीठ में दर्द हो जाता है। इसलिए आज हम आपको इन परेशानियों से बचने के लिए कुछ ऐसे उपाय बता रहें हैं जिनसे आप बिना किसी दिक्कत के अपने सफर का आनंद ले सकेंगी।

1. रिलैक्स रहिए
ड्राइव करते समय आप इस बात का ध्यान रखें कि आप रिलैक्स पोजीशन में रहें। अपनी जेब में रखें सामान जैसे पर्स, मोबाइल आदि को आप बाहर निकाल लें, जिससे आपको रिलैक्स महसूस होगा। ड्राइविंग करते समय किसी भी प्रकार का तनाव करना भी आपको पीठ या गर्दन में दर्द दे सकता है।

2. लगातार ड्राइव ना करें
लॉन्ग ड्राइव पर गए हैं तो यह ध्यान रखें कि आप घंटों तक लगातार ड्राइव ना करें। लगातार ड्राइव करने से पीठ दर्द होना संभव है। हर एक-डेढ़ घंटे की ड्राइव के बाद 15-20 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

3. आइस पैक का इस्तेमाल करें
अगर आपको पहले से पीठ दर्द की शिकायत हो और आपका सफर करना भी जरूरी हो, तो आप अपने साथ कुछ बर्फ की थैली जरूर रखें। पीठ दर्द ज्यादा बढ़ने पर बर्फ की थैली से सिकाई करना काफी फायदेमंद रहता है।

4. वार्म-अप करें
घंटो ड्राइव करने से होने वाले पीठ दर्द को आप वार्म-अप से भी ठीक कर सकती हैं। वार्म-अप करने से आपकी मसल्स को भी रिलैक्सेशन मिलता है। ड्राइविंग के दौरान आप गर्म पट्टियों या गर्म पैड्स का भी प्रयोग कर सकती हैं, इससे आपकी मासपेशियां गर्म रहेंगी और आप पीठ दर्द से भी बची रहेंगी। इन पट्टियों का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपकी गाड़ी की एसी की ठंडक कम हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here